News

MP Ka Mausam : मध्यप्रदेश के इन इलाकों में तेज हवाओं, औलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना, इस दिन मॉनसून देगा दस्तक

×

MP Ka Mausam : मध्यप्रदेश के इन इलाकों में तेज हवाओं, औलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना, इस दिन मॉनसून देगा दस्तक

Share this article

MP Ka Mausam : मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में असमान मौसम की स्थिति देखी गई है, जिसमें कुछ क्षेत्रों में ऊंचे तापमान और ओलावृष्टि देखी जा रही है, जबकि अन्य क्षेत्रों में हल्की वर्षा और धूल भरी आंधियां देखी जा रही हैं। दक्षिणी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में तूफान जैसी स्थितियाँ देखी जा रही हैं।

मौसम संबंधी स्थितियों का विश्लेषण

मराठवाड़ा क्षेत्र में तीव्र बादल छाने के कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाओं से नमी आ रही है, जिससे इंदौर, उज्जैन, भोपाल और जबलपुर संभाग में हल्की वर्षा हो रही है। ओलावृष्टि और आंधी के साथ छोटे पैमाने पर आंधी-तूफान अगले दो से तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण है। इन स्थितियों के कारण उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाएँ उत्तर मध्य प्रदेश में एकत्रित हो रही हैं, जिससे ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग में तापमान में वृद्धि हो रही है।

आगामी मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 से 72 घंटों के लिए पूर्वानुमान बताता है कि बड़वानी, खंडवा, बुरहानपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, झाबुआ और अलीराजपुर जैसे क्षेत्रों में आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और 40-60 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएँ चलने की संभावना है। इन क्षेत्रों से लगे हुए अन्य जिलों में हल्की वर्षा और धूल भरी आंधियाँ चल सकती हैं। ये मौसम की सक्रियताएँ 11 जून से कुछ कम होने लगेंगी, लेकिन दक्षिणी मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में जारी रहने की संभावना है।

मानसून की प्रगति

मध्य प्रदेश में मानसून आने में अभी भी समय है। वर्तमान में मानसून की प्रगति धीमी है, और दक्षिण-पश्चिम मानसून 9 जून को मुंबई में आगे बढ़ा है। मानसून की दोनों शाखाएँ (अरब सागर और बंगाल की खाड़ी) अगले एक हफ्ते तक कमजोर रहने की संभावना है। मध्य प्रदेश में मानसून के आगमन की संभावना 17-18 जून के आसपास है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now