News

MP Weather: एमपी के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

×

MP Weather: एमपी के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Share this article
एमपी के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिये आगे कैसे रहेगा मौसम

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने मंगलवार (16 जुलाई) को प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से बारिश हो रही है और यह स्थिति 20 जुलाई तक बनी रहेगी।

अलर्ट वाले जिले:

मौसम विभाग ने जिन 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, वे हैं: बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, देवास, सीहोर, खंडवा, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, और सिवनी। वहीं, राजधानी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश होगी और कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बिजली गिरने का अनुमान है।

मानसून ट्रफ की स्थिति:

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ थोड़ा नीचे आया है, और गुजरात के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी एक्टिव है। इसके चलते प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। 19-20 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में नया लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है, जिससे प्रदेश में बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम का यह मिजाज अगले चार दिन यानी 20 जुलाई तक जारी रहेगा।

नर्मदा नदी का बढ़ता वाटर लेवल:

सोमवार को प्रदेश के 19 जिलों में जोरदार बारिश हुई। इस बारिश की वजह से नर्मदा नदी का वाटर लेवल भी एक मीटर तक बढ़ गया है। सोमवार को सबसे ज्यादा बारिश मंडला-रतलाम में एक इंच रिकॉर्ड की गई। सीहोर, इंदौर, भोपाल, मुरैना, नरसिंहपुर, सागर, उमरिया, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खरगोन और शिवपुरी सहित कई जिलों में बारिश हुई। लगातार बारिश से मौसम ठंडा हो गया है, लेकिन बीच-बीच में तेज हवाएं भी चल रही हैं। हालांकि, कई जगह उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now