News

MP Weather: मध्यप्रदेश में जारी हुआ आंधी बारिश का अलर्ट, लू चलने की भी आशंका, देखें पुरे हफ्ते भर का मौसम

×

MP Weather: मध्यप्रदेश में जारी हुआ आंधी बारिश का अलर्ट, लू चलने की भी आशंका, देखें पुरे हफ्ते भर का मौसम

Share this article

MP Weather Forecast : मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम की अजीब आंख मिचौली देखी जा रही है। सूबे के कई हिस्सों में आंधी और बारिश के आसार हैं, तो दूसरी ओर कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक लू चलने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में 11 मई तक मौसम खराब रहेगा।

इस रिपोर्ट में जानें 11 मई तक के मौसम की जानकारी…

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी झारखंड पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र बना हुआ है। यही नहीं एक ट्रफ रेखा दक्षिणी झारखंड से पश्चिम मध्य प्रदेश तक एक्टिव है। इसकी वजह से मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है।

मौसम विभाग ने 9 और 10 मई को पश्चिम मध्य प्रदेश में जबकि 7 से 11 मई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। आठ मई को पूर्वी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है तो दूसरी ओर पश्चिमी मध्य प्रदेश में आठ-10 मई तक लू चलने का अनुमान है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में नौ मई को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा। पूर्वी मध्य प्रदेश में आंधी के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 10 और 11 मई को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। मध्य प्रदेश में 11 मई को भी आंधी और बारिश वाला मौसम रहेगा। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें :

देश के बाकी राज्यों का मौसम – 

देश के बाकी हिस्सों की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले चार-पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान हवा की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने जारी की सलाह –

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे बदलते हुए मौसम के हिसाब से अपनी योजनाएं बनाएं। तेज बारिश और आंधी के दौरान घर से बाहर निकलने से बचें। अगर आपको बाहर निकलना ही पड़े तो छाता और रेनकोट साथ जरूर रखें। लू से बचने के लिए पानी पिएं और हल्के रंगों के कपड़े पहनें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now