News

MP Weather: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का अलर्ट; देखिये जिलों की लिस्ट

×

MP Weather: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का अलर्ट; देखिये जिलों की लिस्ट

Share this article

MP Weather Today 16 May 2024 (भोपाल): मध्य प्रदेश में बीते एक सप्ताह से भी अधिक समय से हो रही बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। लगातार एक सप्ताह से अधिक समय से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, कुछ जिलों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। बीते दिन प्रदेश के 21 से अधिक जिलों में बारिश दर्ज की गई, तो वहीं कई जिलों में बादलों ने डेरा जमाए रखा।

आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, आज भी कई जिलों में बारिश हो सकती है, इसके साथ ही कहीं-कहीं गरज-चमक की स्थिति बन सकती है। मौसम विभाग की मानें तो जबलपुर संभाग में नमी के कारण कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। इधर ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। इस वजह से वहां दिन के तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

इन जिलों में होगा बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार, आज नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भी मौसम बदला रहेगा। यही कारण है कि यहां बादल, बूंदाबांदी और आंधी वाला मौसम रहने वाला है।

एक और सिस्टम हो रहा तैयार

मध्य प्रदेश को अभी बारिश से राहत भी नहीं मिली थी कि एक और सिस्टम तैयार होने जा रहा है। जिसके कारण एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग के अनुसार, 17 मई को उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर 2-3 दिन बाद यानी, 20 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

किसानों के लिए खुशखबरी

लगातार हो रही बारिश से किसानों को काफी फायदा हो रहा है। खरीफ की फसलों के लिए यह बारिश अमृत के समान है। सोयाबीन, मूंगफली, धान और अन्य खरीफ की फसलों के लिए यह बारिश बहुत ही फायदेमंद है।

कहीं बाढ़ के हालात, कहीं सूखे की आशंका

लगातार हो रही बारिश के कारण कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात भी बन सकते हैं। वहीं, कुछ जिलों में सूखे की भी आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे मौसम के पूर्वानुमान पर नजर रखें और सुरक्षा के इंतजाम करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now