News

बड़ी खबर- भारी बारिश ने पुणे और कोल्हापुर को मथ डाला, मुंबई में स्कूल बंद

×

बड़ी खबर- भारी बारिश ने पुणे और कोल्हापुर को मथ डाला, मुंबई में स्कूल बंद

Share this article
Red Alert
Red Alert

Mumbai on red alert : अत्यधिक बारिश ने पुणे और कोल्हापुर में स्थिति को गंभीर बना दिया है, जिससे सामान्य जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और स्कूलों को बंद करना पड़ा है। मुंबई में जुलाई की अब तक की दूसरी सबसे भारी बारिश देखी गई है, जिसमें कुल बारिश 150 सेंटीमीटर से अधिक रिकॉर्ड की गई है।

पुणे और कोल्हापुर में हालात

पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ में कई आवासीय क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है। बारिश से संबंधित घटनाओं में जिले में चार लोगों की मौत हो गई है।

पुणे के डेक्कन क्षेत्र में तीन लोगों की करंट लगने से मौत हो गई, जब उनका हैंडकार्ट बारिश के पानी में डूब गया। वहीं, ताहमीनी घाट में एक भूस्खलन के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

मुंबई में बारिश का असर

मुंबई में भारी बारिश के कारण एयर इंडिया ने यात्रियों को सूचित किया कि मुंबई की ओर उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। एयर इंडिया ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, “मुंबई में भारी बारिश से उड़ान संचालन प्रभावित हो रहा है। 25 जुलाई 2024 को यात्रा करने वाले बुकिंग के लिए पूरी धनवापसी या एक बार की मुफ्त पुनर्निर्धारण की पेशकश की जा रही है।”

इंडिगो ने भी X पर यात्रियों से अपील की कि वे एयरपोर्ट आने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें। “मुंबई में लगातार और भारी बारिश के कारण उड़ान समय सारणी में विलंब हो सकता है। कृपया एयरपोर्ट आने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें।”

स्पाइसजेट ने X पर बताया कि मुंबई एयरपोर्ट से सभी उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। “मुंबई में खराब मौसम के कारण सभी उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। कृपया अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें।”

प्रशासनिक उपाय

राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने स्थिति का जायजा लिया और मुंबई, पुणे और ठाणे के अधिकारियों से फोन पर बात की, राहत और बचाव कार्य को तेज करने के निर्देश दिए।

ब्रहनमुंबई नगर निगम (BMC) ने X पर मुंबईवासियों से अपील की है कि वे ‘रेड अलर्ट’ के तहत अनावश्यक यात्रा से बचें। “IMD ने मुंबई के लिए 8:30 बजे तक रेड अलर्ट जारी किया है। कृपया अवश्यकता न होने पर बाहर न निकलें।”

पुणे में, स्थानीय प्रशासन और पुलिस मलबा हटाने का कार्य कर रही है और सड़क को फिर से चालू किया जा रहा है। पुणे के जिला मजिस्ट्रेट सुहास दिवसे ने कहा कि राहत कार्यों को तेज करने के लिए सेना की मदद ली जाएगी।

कोल्हापुर और रायगड में स्थिति

कोल्हापुर जिले में पंचगंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब है। रायगड जिले में भी भारी बारिश के चलते स्कूलों और कॉलेजों को छुट्टी घोषित की गई है।

तालिका: प्रभावित क्षेत्रों में बारिश और जलस्तर

स्थानबारिश (सेंटीमीटर)जलस्तर (फुट)
मुंबई150+
पुणे
कोल्हापुर42.2

आगे की भविष्यवाणी

IMD के अनुसार, महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश जारी रहने की संभावना है। नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, विशेषकर निचले इलाकों में रहने वालों को।

संबंधित लिंक:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now