News

जानिये देश के सबसे महंगे Expressway के बारे में, टोल टैक्स सुनकर उड़ जाएंगे होश

×

जानिये देश के सबसे महंगे Expressway के बारे में, टोल टैक्स सुनकर उड़ जाएंगे होश

Share this article
जानिये देश के सबसे महंगे Expressway के बारे में, टोल टैक्स सुनकर उड़ जाएंगे होश

Pune-Mumbai Expressway: भारत में सड़कों की स्थिति लगातार बेहतर हो रही है, और देश में कई एक्सप्रेसवे बन रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे महंगा एक्सप्रेसवे कौन सा है? यह पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे (Pune-Mumbai Expressway) है, जो न केवल सबसे महंगा है, बल्कि देश का सबसे पहला एक्सप्रेसवे भी है। इसे साल 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बनवाया था। इस एक्सप्रेसवे को बनाने में तब 1.63 लाख करोड़ रुपये की लागत आई थी।

टोल टैक्स की दरें

पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स की दरें कुछ इस प्रकार हैं:

वाहन प्रकारएक तरफ का टोल (INR)
कार320
मिनी बस/टेंपो495
बस940
डबल एक्सल ट्रक685
तीन एक्सल ट्रक1630
मल्टी एक्सल वाहन2165

इस एक्सप्रेसवे पर प्रति किलोमीटर टोल की दर 3.20 रुपये है, जो देश के अन्य एक्सप्रेसवे पर करीब 2.40 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से अधिक है।

फायदे और विशेषताएं

मुंबई और पुणे के बीच बने इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 95 किलोमीटर है और इसे छह लेन का बनाया गया है। इस पर वाहनों की स्पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक है, जिससे दोनों शहरों के बीच सफर पूरा करने में सिर्फ एक घंटे का समय लगता है। जबकि पहले यह सफर तीन घंटे का होता था। एक्सप्रेसवे पर मुख्य सड़क के साथ ही तीन लेन की सर्विस रोड भी बनाई गई है, जिससे यात्रा और भी सुविधाजनक हो जाती है।

टोल प्लाजा की संख्या

पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे पर पांच टोल प्लाजा बनाए गए हैं, जिनमें खालापुर और तलेगांव मुख्य हैं। ये टोल प्लाजा ट्रैफिक को नियंत्रित करने और सुगम यात्रा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आपको बता दें तो पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे न केवल भारत का सबसे महंगा एक्सप्रेसवे है, बल्कि इसकी उच्च टोल दरें इसे अन्य एक्सप्रेसवे से अलग बनाती हैं। यह एक्सप्रेसवे मुंबई और पुणे के बीच की यात्रा को बेहद सुविधाजनक और तेज बना देता है, जिससे यह लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग साबित होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now