News

Punjab News : पंजाब में 3000 करोड़ रुपये का राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट रद्द

×

Punjab News : पंजाब में 3000 करोड़ रुपये का राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट रद्द

Share this article
National Highway project cancelled
National Highway project cancelled

National Highway project cancelled : पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्गों की तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को बंद करने की चर्चा संसद तक पहुंच गई है। राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत सिंह साहनी द्वारा उठाए गए सवालों पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया कि ये परियोजनाएं भूमि अधिग्रहण में आई समस्याओं के कारण रुकी हुई हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 3,303 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं को रद्द कर दिया है क्योंकि आवश्यक शर्तें पूरी नहीं हो सकीं।

परियोजनाओं का रुकना: भूमि अधिग्रहण में समस्याएं

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से भूमि अधिग्रहण में आ रही बाधाओं के कारण इन परियोजनाओं पर काम ठप पड़ा हुआ है। सरकार ने इन परियोजनाओं को जारी रखने के लिए पंजाब सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा है, जिसमें भूमि अधिग्रहण और अन्य आवश्यक शर्तों को पूरा करने की बात कही गई है।

प्रभावित परियोजनाएं और NHAI का रुख

NHAI ने पंजाब में तीन प्रमुख परियोजनाओं को बंद करने का निर्णय लिया है:

  1. लुधियाना-रोपड़-खरड़ परियोजना
  2. साउथ लुधियाना बाईपास
  3. अमृतसर से टांडा प्रोजेक्ट

इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,303 करोड़ रुपये थी, जिन्हें भूमि अधिग्रहण की दिक्कतों के कारण रद्द कर दिया गया है। एनएचएआई के इस निर्णय से प्रभावित ठेकेदारों ने क्लेम की मांग की है, जिससे प्राधिकरण को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

परियोजनालागत (करोड़ रुपये)स्थिति
लुधियाना-रोपड़-खरड़1100रद्द
साउथ लुधियाना बाईपास900रद्द
अमृतसर-टांडा1303रद्द

पंजाब सरकार और NHAI के बीच तनाव

NHAI ने पहले ही पंजाब सरकार के अधिकारियों के ढीले रवैये पर नाराजगी जताई थी। पंजाब में भूमि अधिग्रहण मुआवजे में देरी के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भी नुकसान हुआ है। इसके चलते प्राधिकरण ने इन परियोजनाओं को बंद करने का फैसला किया है।

भविष्य की राह और संभावनाएं

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को इन परियोजनाओं को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक शर्तें पूरी करने का प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने कहा कि अब तक पंजाब में 52,000 करोड़ रुपये की लागत से 1500 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग तैयार किया जा रहा है, जो राज्य के विकास और कनेक्टिविटी को बढ़ाने में सहायक होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now