News

NEET पेपर लीक विवाद के बीच, NBEMS कराने जा रहा एक और बड़ा मेडिकल एग्‍जाम, ये होंगे सेंटर्स

×

NEET पेपर लीक विवाद के बीच, NBEMS कराने जा रहा एक और बड़ा मेडिकल एग्‍जाम, ये होंगे सेंटर्स

Share this article
NEET PG Exam
NEET PG Exam

NEET PG Exam, नई दिल्ली: नीट पेपर लीक विवाद इस समय सुर्खियों में है और सुप्रीम कोर्ट में इसे लेकर सुनवाई जारी है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) देश भर में लगातार छापेमारी कर रहा है। इस बीच, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस (NBEMS) 11 अगस्त को नीट पीजी (NEET PG) परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है और यह देश के 185 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों की संख्या में बदलाव संभव

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों की संख्या को घटाया या बढ़ाया जा सकता है। नीट पीजी की परीक्षा 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगी। नीट पेपर लीक विवाद के बाद केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की वजह से यह परीक्षा देश भर के 185 परीक्षण शहरों में आयोजित की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

उधर, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को अभ्यर्थियों की पहचान गुप्त रखते हुए 20 जुलाई की दोपहर 12 बजे तक नीट-यूजी 2024 के केंद्र और शहर-वार परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि वह यह जानना चाहता है कि कथित रूप से दागी केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अन्य स्थानों के अभ्यर्थियों की तुलना में अधिक अंक मिले हैं या नहीं।

चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ का बयान

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने पांच मई को हुई परीक्षा के संचालन में गड़बड़ी के आरोपों का समाधान करने का प्रयास करते हुए कहा कि इसे नए सिरे से आयोजित करने का कोई भी आदेश इस ठोस निष्कर्ष पर आधारित होना चाहिए कि कथित लीक “व्यवस्थित” तरीके से हुआ और पूरी प्रक्रिया की शुचिता प्रभावित हुई है।

परीक्षा केंद्रों की सूची

परीक्षा केंद्रशहर
केंद्र 1दिल्ली
केंद्र 2मुंबई
केंद्र 3कोलकाता
केंद्र 4चेन्नई
केंद्र 5बेंगलुरु

परीक्षा केंद्रों की विस्तृत सूची यहां देखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now