News

Nepal Kathmandu News : काठमांडू में विमान हादसा; एयरपोर्ट पर टेकऑफ के दौरान लगी आग, 18 शव बरामद

×

Nepal Kathmandu News : काठमांडू में विमान हादसा; एयरपोर्ट पर टेकऑफ के दौरान लगी आग, 18 शव बरामद

Share this article
Nepal Kathmandu plane crash News
Nepal Kathmandu plane crash News

Nepal Kathmandu News in Hindi:काठमांडू- बुधवार को काठमांडू के ट्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरते समय एक छोटा विमान रनवे से फिसल गया और उसमें आग लग गई। इस भयानक हादसे में 18 शव बरामद किए गए हैं। हादसे के एकमात्र जीवित बचे व्यक्ति पायलट को उपचार के लिए काठमांडू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एपी द्वारा उद्धृत एक डॉक्टर के अनुसार, पायलट की आंखों में चोट आई है लेकिन वह खतरे से बाहर हैं।

उड़ान और यात्रियों के विवरण Nepal plane crash

इस विमान को स्थानीय एयरलाइन सौर्या एयरलाइंस द्वारा संचालित किया जा रहा था और यह पोखरा शहर के लिए उड़ान भर रहा था। विमान में दो क्रू मेंबर और 17 तकनीशियन सवार थे, जो मेंटेनेंस चेक के लिए जा रहे थे, जैसा कि एयरपोर्ट सुरक्षा प्रमुख अर्जुन चंद ठाकुरी ने बताया।

आपातकालीन प्रयास और घटनास्थल के दृश्य

ठाकुरी ने रॉयटर्स को बताया, “विमान रनवे से फिसल गया और रनवे के पूर्वी हिस्से में एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।” आपातकालीन प्रतिक्रिया दलों ने तेजी से आग बुझाई। टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि दमकलकर्मी आग बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि काला धुंआ आकाश में उठ रहा था। अन्य दृश्य में बचावकर्मी विमान के जले हुए अवशेषों के बीच छानबीन कर रहे थे, जो हरे-भरे खेतों में फैले हुए थे। स्ट्रेचर्स पर शवों को एम्बुलेंस में ले जाया जा रहा था और स्थानीय निवासी यह सब देख रहे थे।

हवाई अड्डे का बंद होना और वर्तमान मौसम की स्थिति

नेपाल के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के प्रमुख हब, ट्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को आपातकालीन दलों के काम के चलते बंद कर दिया गया है। काठमांडू में मानसून के मौसम के बावजूद, दुर्घटना के समय बारिश नहीं हो रही थी, हालांकि पूरे राजधानी में दृश्यता कम थी।

सौर्या एयरलाइंस और पूर्व की घटनाएं

सौर्या एयरलाइंस, जो नेपाल के भीतर घरेलू उड़ानें संचालित करती है, अपने दो बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 क्षेत्रीय जेट्स का उपयोग करती है, जिनकी उम्र लगभग 20 साल है, फ्लाइट राडार 24 के अनुसार।

नेपाल का हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड हाल के वर्षों में काफी जांच के दायरे में रहा है। 2019 में, एक बांग्लादेशी एयरलाइनर ट्रिभुवन हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 20 लोग बच गए थे। जांच से पता चला कि विमान रनवे के साथ असंगत था और पायलट हताशा में उतरने की कोशिश कर रहा था। इसी तरह, 2015 में, एक तुर्की एयरलाइंस का जेट घने कोहरे में उतरते समय उसी हवाई अड्डे पर फिसल गया था। हालांकि विमान में 238 लोग सवार थे, लेकिन कोई गंभीर चोट नहीं आई थी।

वर्षघटनापरिणाम
2019बांग्लादेशी एयरलाइनर दुर्घटना51 मृत, 20 जीवित
2015तुर्की एयरलाइंस का जेट फिसलाकोई गंभीर चोट नहीं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now