News

नोएडा से लखनऊ तक 70KM घट जाएगी दूरी; पहुंच जायेंगे 4 घंटे में

×

नोएडा से लखनऊ तक 70KM घट जाएगी दूरी; पहुंच जायेंगे 4 घंटे में

Share this article

New Expressway in UP : दिल्ली/नोएडा – राजधानी दिल्ली और नोएडा को देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का काम तेजी से हो रहा है। पहले ही उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा चुका है और अब इस कड़ी में दो और नए एक्सप्रेसवे जुड़ने वाले हैं। इन दोनों एक्सप्रेसवे के तैयार हो जाने के बाद नोएडा से लखनऊ जाने में लगने वाला समय लगभग आधा हो जाएगा और दूरी भी 70 किलोमीटर से अधिक कम हो जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और एनएचएआई (NHAI) मिलकर यह दो बड़े प्रोजेक्ट्स बना रहे हैं, जिसका फायदा लखनऊ के साथ-साथ कानपुर आने-जाने वालों को भी मिलेगा।

नए एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने गाजियाबाद-नोएडा से कानपुर तक एक एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी कर ली है। दूसरी ओर, कानपुर से लखनऊ के बीच भी एक एक्सप्रेसवे बन रहा है। इन दोनों एक्सप्रेसवे के तैयार होने के बाद नोएडा से लखनऊ तक जाने के दो रास्ते होंगे: मौजूदा यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे और दूसरा नोएडा से कानपुर और कानपुर से लखनऊ तक का एक्सप्रेसवे।

एक्सप्रेसवे की लंबाई और समयसीमा

एक्सप्रेसवेलंबाई (किमी)समयसीमा
नोएडा-कानपुर एक्सप्रेसवे3802026 तक
कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे632025 की शुरुआत तक

नोएडा और कानपुर के बीच 380 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे (Noida-Kanpur Expressway) 2026 तक तैयार हो जाएगा। एनएचएआई ने इसके लिए 90 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण का काम भी पूरा कर लिया है और इसकी डिटेल रिपोर्ट सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी है। दूसरी ओर, लखनऊ से कानपुर के बीच 63 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे 2025 की शुरुआत तक तैयार हो जाएगा।

दूरी और समय में कमी

नोएडा से कानपुर के बीच 380 किलोमीटर और कानपुर से लखनऊ के बीच 63 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे पार करने में कुल 443 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। नोएडा से लखनऊ की मौजूदा दूरी यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे से करीब 511 किलोमीटर है। इस प्रकार नए एक्सप्रेसवे के बन जाने से यह दूरी करीब 70 किलोमीटर कम हो जाएगी।

समय की बात करें तो अभी नोएडा से लखनऊ तक यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे के रास्ते जाने में करीब 7 घंटे का समय लगता है। नए एक्सप्रेसवे से यह समय लगभग आधा हो जाएगा। नए एक्सप्रेसवे से महज 3.20 घंटे में नोएडा से कानपुर पहुंचा जा सकेगा, जबकि कानपुर से लखनऊ तक जाने में सिर्फ 35 मिनट का समय लगेगा। इस प्रकार, नोएडा से लखनऊ तक महज 4 घंटे में पहुंचा जा सकेगा।

लाभ और भविष्य की संभावनाएं

इन नए एक्सप्रेसवे के निर्माण से यातायात में सुधार होगा और यात्रा के समय और दूरी में महत्वपूर्ण कमी आएगी। यह न केवल समय और ईंधन की बचत करेगा, बल्कि आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा और रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा।

इन नए एक्सप्रेसवे परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश में यातायात प्रणाली और अधिक सुदृढ़ और प्रभावी बनेगी, जिससे राज्य के विकास को नई दिशा मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now