News

New Rule from 1 July 2024: 1 जुलाई से बदल रहे LPG सिलेंडर समेत पैसों से जुड़े ये नियम, यहां पढ़ें डिटेल्स

×

New Rule from 1 July 2024: 1 जुलाई से बदल रहे LPG सिलेंडर समेत पैसों से जुड़े ये नियम, यहां पढ़ें डिटेल्स

Share this article

New Rule from 1 July 2024: जून का महीना समाप्त होने वाला है और जुलाई महीना शुरू होने वाला है। वित्तीय वर्ष के समापन और आगामी बजट के मद्देनजर यह महीना महत्वपूर्ण है। लेकिन, 1 जुलाई से कई वित्तीय नियमों में बदलाव होने वाला है, जो आम आदमी के जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

जैसा कि हम जानते हैं, हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें अपडेट होती हैं। 1 मई को तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी। यह देखना बाकी है कि 1 जुलाई को घरेलू सिलेंडर की कीमतों में क्या बदलाव होता है।

बैंकिंग नियमों में बदलाव

इंडियन बैंक की विशेष एफडी

इंडियन बैंक 300 और 400 दिनों की अवधि के साथ “इंड सुपर 400” और “इंड सुप्रीम 300 दिन” नामक विशेष एफडी योजनाएं चला रहा है। ये योजनाएं 30 जून 2024 तक खुली रहेंगी। यह एक कॉल करने योग्य एफडी है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी सुविधानुसार पैसे निकाल सकते हैं। आम जनता को 7.25%, वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% और सुपर सीनियर नागरिकों को 8.00% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलता है।

पंजाब एंड सिंध बैंक की विशेष एफडी

पंजाब एंड सिंध बैंक भी 222, 333 और 444 दिनों की अवधि के साथ एक विशेष एफडी योजना चला रहा है। यह योजना 30 जून 2024 तक खुली रहेगी। इस योजना में अधिकतम 8.05% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलता है।

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 1 जुलाई 2024 से लागू होने वाले क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान की प्रक्रिया में बदलाव होगा, जिसका सीधा असर फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म पर पड़ेगा। आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि 1 जुलाई 2024 से सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से किए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now