News

हरियाणा में अब कुछ दिन गर्मी दिखाएगी कड़े तेवर, जानिए कब मिलेगी राहत?

×

हरियाणा में अब कुछ दिन गर्मी दिखाएगी कड़े तेवर, जानिए कब मिलेगी राहत?

Share this article

Heat Wave Alert In Haryana : हरियाणा में अनलोकप्रिय गर्मी का प्रकोप तीव्र हो गया है। 24 घंटे की अवधि में, दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया है, जिससे अत्यंत असहज परिस्थितियां पैदा हो गई हैं। इन अप्रत्याशित मौसम स्थितियों के मद्देनजर, मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में गंभीर ‘ऑरेंज’ और ‘यलो’ अलर्ट जारी किया है। जनता को सावधान करते हुए, विभाग ने सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक अनिवार्य रूप से घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

गहन विश्लेषण के अनुसार, मौसम विभाग ने 16 मई से अगले 4 दिनों तक संभावित हीटवेव की चेतावनी जारी की है। दक्षिणी हरियाणा के सभी 10 जिले विशेष रूप से प्रभावित हैं, जहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। इन जिलों में, तीव्र 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गर्म हवाएं चलने की संभावना है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मौसम विभाग ने विशेष रूप से दक्षिणी हरियाणा के 10 जिलों – महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत – में चिंताजनक स्थिति की ओर इशारा किया है। इन जिलों में, अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ गया है। विश्लेषण से पता चलता है कि हरियाणा में 31 मई तक अत्यधिक गर्मी का प्रकोप अधिकतम स्तर पर रह सकता है। गर्मी के प्रचंड प्रकोप के साथ, बिजली की खपत 20 करोड़ यूनिट से अधिक तक बढ़ने की संभावना है।

गर्मी से बचाव के उपाय:

  • प्रचुर मात्रा में पानी पीएं और नशीले और उत्तेजक पेय पदार्थों से बचें।
  • अत्यधिक गर्मी के दौरान अनिवार्य रूप से घर के अंदर रहें। यदि बाहर जाना अनिवार्य हो, तो हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें और सिर को टोपी, कपड़े या छतरी से ढकें।
  • वृद्धों, बच्चों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दें।
  • अत्यधिक गर्मी के समय में बाहरी गतिविधियों और व्यायाम को स्थगित कर दें।

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि सभी आवश्यक सावधानियां बरतें और अत्यधिक गर्मी से बचाव के लिए उचित कदम उठाएं। सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now