News

हरियाणा के 12 जिलों में बारिश और तूफान का ऑरेंज अलर्ट, देखें IMD Chandigarh का पूर्वानुमान

×

हरियाणा के 12 जिलों में बारिश और तूफान का ऑरेंज अलर्ट, देखें IMD Chandigarh का पूर्वानुमान

Share this article

Haryana Weather Today, चंडीगढ़: चंडीगढ़ मौसम विभाग ने हरियाणा के कई जिलों में बारिश और तूफान का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस चेतावनी में हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, करनाल, यमुनानगर, सोनीपत, जींद, पानीपत, कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला और पंचकूला शामिल हैं। इन जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

प्रमुख चेतावनी और संभावित प्रभाव

चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में 6 और 7 जून को कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। इसके साथ-साथ बारिश और तूफान की संभावना को देखते हुए लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुँच सकती है, जो कि प्री-मानसून की बारिश के दौरान आमतौर पर देखने को मिलती है।

हरियाणा में तापमान की स्थिति

बीते दिन यानी बुधवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान नूंह में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा गुरुग्राम का तापमान 44.0 डिग्री, फरीदाबाद का 44.8 डिग्री, हिसार का 45.2 डिग्री, रोहतक का 45.0 डिग्री, पंचकूला का 40.7 डिग्री, सिरसा का 44.0 डिग्री, पानीपत का 42.1 डिग्री और सोनीपत का तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में हरियाणा के तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कब आएगा मानसून 2024?

मौसम विभाग के अनुसार, 15 जून तक मानसून पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लेगा और फिर 25 जून तक मध्यप्रदेश और गुजरात से होकर 30 जून तक दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश करेगा। इससे हरियाणा-एनसीआर में भी मानसून 30 जून को दस्तक दे सकता है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

अलर्ट के दौरान सतर्कता की आवश्यकता

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने लोगों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई है, लेकिन इसके साथ ही आकाशीय बिजली और तूफान की संभावनाओं के चलते सतर्क रहने की सलाह भी दी गई है। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है, साथ ही फसलों और संपत्तियों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now