News

यूपी वालों सावधान! इस दिन भयंकर बारिश लेकर आएगा मानसून, मौसम विभाग के जारी किया अपडेट

×

यूपी वालों सावधान! इस दिन भयंकर बारिश लेकर आएगा मानसून, मौसम विभाग के जारी किया अपडेट

Share this article

UP Mein Monsoon 2024: उत्तर प्रदेश में मानसून ने दो दिन की देरी से रविवार को सोनभद्र जिले के रास्ते प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर लिया है। छत्तीसगढ़ से होते हुए सोनभद्र जिले में मानसून की सक्रियता के बाद दोपहर तक वैनी सहित छत्तीसगढ़ सीमा से सटे कई क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। 25 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही अवध क्षेत्र के जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। इससे पहले लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार यानी 24 जून को हल्की बारिश हो सकती है।

पूर्वांचल में मानसून का असर:

मानसून के पहुंचने का प्रभाव पूर्वांचल के जिलों में दिखा। दोपहर बाद वाराणसी सहित आसपास के कई जिलों में बादल छाए रहे। गरज-चमक के बीच बूंदाबांदी हुई तो किसानों ने खेतों का रुख किया।

तीन-चार दिनों में लखनऊ पहुंच सकता है मानसून:

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के जियो फिजिक्स विभाग के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि तीन से चार दिनों में मानसून के आगे बढ़ने और लखनऊ तक पहुंचने के आसार हैं। सप्ताह भर में कानपुर, आगरा और जुलाई के पहले सप्ताह तक दिल्ली तक मानसून सक्रिय हो जाएगा।

अगले दो दिन में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना:

लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी डा. अतुल कुमार सिंह का कहना है कि मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के अधिकांश भाग को आच्छादित करते हुए उत्तर प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) तक मानसून पहुंचा है। आगामी दो दिनों के दौरान कभी भी प्रदेश में प्रवेश करने के परिणामस्वरूप 25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रफल व तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

आज गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना:

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। कहीं-कहीं तेज सतही हवाएं भी चल सकती हैं। लखनऊ और आसपास के कुछ हिस्सों में भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now