News

Mausam Ki Jankari : देश के कई राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट, यूपी-दिल्ली समेत इन इलाकों में होगी बारिश

×

Mausam Ki Jankari : देश के कई राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट, यूपी-दिल्ली समेत इन इलाकों में होगी बारिश

Share this article

नई दिल्ली, 2 मई 2024: देश के कई राज्यों में इस समय तेज गर्मी का प्रकोप जारी है। वहीं, यूपी के कई हिस्सों में लोगों को अब राहत मिलने वाली है। आने वाले दिनों में यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। कई इलाकों में बारिश, आंधी-तूफान आदि का अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत

यूपी में पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट देखी जा रही है। मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान में साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से गर्मी का असर कम रहा। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक, आज और कल दिन रात के तापमान में बदलाव के आसार नहीं हैं।

लेकिन, 5 से 7 मई के बीच यूपी में बारिश होने की संभावना है। अगर बारिश हुई तो लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलेगी और मौसम ठंडा हो जाएगा।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में बारिश, आंधी-तूफान और बर्फबारी का अलर्ट

वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 3 से 6 मई के बीच बारिश, आंधी-तूफान व बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में हीटवेव जारी

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, इंटीरियर कर्नाटक, रायलसीमा आदि में हीटवेव की स्थिति देखी गई।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी बारिश हुई, जबकि ओडिशा में ओले गिरे।

मौसम विभाग ने लोगों को दी चेतावनी

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्मी से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरतें। बाहर निकलते समय छाता, पानी की बोतल और गीला कपड़ा साथ रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now