News

2 दिनों बाद लोगों को गर्मी और लू से मिलेगी राहत, देखें मौसम विभाग का अपडेट

×

2 दिनों बाद लोगों को गर्मी और लू से मिलेगी राहत, देखें मौसम विभाग का अपडेट

Share this article

Kal Ka Mausam: नौतपा का दूसरा दिन रविवार को उत्तर भारत के लिए भीषण गर्मी और लू का संदेश लेकर आया। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और विदर्भ के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है।

गर्मी के प्रकोप से बचने का प्रयास करते लोग

रविवार को राजस्थान का फलोदी देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 49.8 डिग्री तक पहुंच गया। राज्य के अन्य हिस्सों में भी पारा 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया, जिससे सामान्य जीवन काफी प्रभावित हुआ। मध्य प्रदेश के मुरैना में भी स्थिति कुछ ऐसी ही रही, जहां पारा 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। भोपाल समेत राज्य के 11 शहरों में तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

आगे क्या?

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 28 और 29 मई को अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की कमी आ सकती है। इसके साथ ही, लू का दौर भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा। यह राहत की उम्मीद जगाती है, लेकिन तब तक लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

उत्तराखंड में भी गर्मी का प्रकोप

गर्मी से पहाड़ी क्षेत्र भी अछूते नहीं रहे। देहरादून में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। गर्म हवाओं, तेज धूप और उमस के चलते कई लोग बीमार पड़ रहे हैं। स्थानीय अस्पतालों की इमरजेंसी में रोजाना 200 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में स्थिति

उत्तर प्रदेश में भी रविवार को अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। झांसी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया। आगरा और मथुरा वृंदावन में तापमान 47 डिग्री, जबकि बागपत, गौतमबुद्धनगर, कानपुर और कन्नौज में 46 डिग्री से अधिक रहा। राज्य में अगले दो दिनों के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now