News

हरियाणा में मेट्रो स्टेशनों तक मिडी बस का एलिवेटेड ट्रैक बनाने का प्लान; जानिये इस आधुनिक परियोजना के बारे में

×

हरियाणा में मेट्रो स्टेशनों तक मिडी बस का एलिवेटेड ट्रैक बनाने का प्लान; जानिये इस आधुनिक परियोजना के बारे में

Share this article
हरियाणा में मेट्रो स्टेशनों तक मिडी बस का एलिवेटेड ट्रैक बनाने का प्लान; जानिये इस आधुनिक परियोजना के बारे में

Old Gurugram Metro : गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) ने ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो तक अधिक यात्रियों को सुगमता से पहुंचाने के लिए एक नई योजना पर विचार किया है। इस योजना के तहत मेट्रो स्टेशन तक मिडी बस के लिए एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा, जो कॉलोनियों और सेक्टरों को मेट्रो स्टेशन से जोड़ेगा। इससे यात्रियों को ट्रैफिक जाम में फंसे बिना मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में आसानी होगी।

जीएमआरएल का प्रतिनिधिमंडल और मिडी बस का निर्माण

जीएमआरएल के अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही वाहन निर्माता कंपनियों से मुलाकात करेगा ताकि छह से दस यात्रियों की क्षमता वाली मिडी बस के निर्माण के खर्च को लेकर बातचीत की जा सके। जीएमआरएल की अगली बोर्ड की बैठक में इस योजना को प्रस्तुत किया जाएगा और इसके बाद अगला फैसला लिया जाएगा।

मौजूदा समय की परिवहन सुविधाएं

वर्तमान में गुरुग्राम में मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) की सिटी बस सर्विस, शेयरिंग ऑटो और कैब की सेवाएं उपलब्ध हैं। हालांकि, इन सुविधाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को सड़कों पर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। लेकिन मिडी बस का एलिवेटेड ट्रैक इस समस्या का समाधान करेगा।

मिडी बस की विशेषताएँ

जीएमआरएल की पिछली बोर्ड बैठक में मिडी बस को लेकर विचार हुआ है। बैठक में विदेशों में चल रही ऑटोमेटिड पीपल मूवर सिस्टम के तहत पॉड टैक्सी के संचालन पर चर्चा हुई, लेकिन इसमें अधिक खर्च होने के कारण मिडी बस के एलिवेटेड ट्रैक पर दौड़ाने का निर्णय लिया गया। मिडी बस की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है, जिसमें यह ध्यान दिया जाएगा कि यह छह से दस यात्रियों को ढोने के हिसाब से होनी चाहिए और तीखे मोड़ पर मुड़ने में कोई दिक्कत न हो।

मेट्रो स्टेशन निर्माण और लागत

ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो में 27 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह मेट्रो रूट मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर साइबर सिटी तक जाएगा। 28.5 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट के निर्माण में करीब 5452 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

स्टाफ की नियुक्ति के लिए कमेटी

स्टाफ की नियुक्तियों के लिए दो कमेटियां बनाई गई हैं। एक कमेटी जीएमआरएल की चेयरपर्सन डी. थारा की अध्यक्षता में निदेशक पद की नियुक्तियां देखेगी, जबकि अन्य पदों की नियुक्तियां जीएमआरएल के प्रबंध निदेशक चंद्रशेखर खरे की अध्यक्षता में होगी।

मेट्रो डिपो के लिए जमीन

नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के आदेश के बाद हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने सेक्टर-33 स्थित मार्बल मार्केट की 37 एकड़ जमीन की पहचान की है। यह जमीन मेट्रो डिपो के निर्माण के लिए प्रस्तावित है, लेकिन फिलहाल जीएमआरएल ने इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now