News

PM Kisan: इस दिन मिलेगी 19वीं किश्त, ऐसे करें चेक

×

PM Kisan: इस दिन मिलेगी 19वीं किश्त, ऐसे करें चेक

Share this article
PM Kisan: इस दिन मिलेगी 19वीं किश्त, ऐसे करें चेक

PM KISAN YOJANA : देश के ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं, जिनमें से एक प्रमुख योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)। यह योजना लघु और सीमांत किसानों के लिए बनाई गई है, जो फसल नुकसान और आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। अब तक किसानों को इस योजना के तहत 18 किश्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है और देश के करोड़ों किसान 19वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान योजना का उद्देश्य और लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि वे अपनी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकें और किसी आपातकालीन स्थिति में आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की सहायता दी जाती है, जो कि तीन किश्तों में प्रदान की जाती है। हर 4 महीने में 2,000 रुपये की एक किश्त जारी की जाती है।

19वीं किश्त की संभावित तिथि

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसानों को अगली किश्त (19वीं) अक्टूबर महीने में जारी की जा सकती है। 18वीं किश्त 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी की थी। अगर समय सीमा के अनुसार देखा जाए, तो अक्टूबर में 4 महीने का समय भी पूरा हो जाएगा, जिससे किसानों को अगली किश्त मिलने की संभावना है।

स्टेटस की जांच कैसे करें?

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने स्टेटस की जांच करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें: Pm kisan status

  1. आधिकारिक पोर्टल पर जाएं: pmkisan.gov.in
  2. फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  3. बेनेफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
  4. अपना 12 अंकों का आधार नंबर और 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. अपना स्टेटस देखें।

हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने किसानों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 155261 जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत यदि आपने अप्लाई किया है और स्टेटस जानना चाहते हैं, तो इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है:

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन के दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र

किसानों को अपने ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन कराना भी आवश्यक है। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है।

पात्रता शर्तें

इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है जो अपनी जमीन के मालिक हैं। इसके अलावा:

  • किसान के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी है।
  • किसान सरकारी नौकरी न करता हो और इनकम टैक्स न भरता हो।
  • यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।
  • योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के आर्थिक संकट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। किसानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे योजना के तहत आवश्यक सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें और अपने स्टेटस की जांच नियमित रूप से करते रहें, ताकि उन्हें समय पर आर्थिक सहायता मिल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now