News

किसानों के पास 30,000 सोलर पंप लगवाने का मौका, मिलेगी 90% सब्सिडी, आवेदन की अंतिम तारीख की जान लीजिए

×

किसानों के पास 30,000 सोलर पंप लगवाने का मौका, मिलेगी 90% सब्सिडी, आवेदन की अंतिम तारीख की जान लीजिए

Share this article
मिलेगी 90% सब्सिडी, आवेदन की अंतिम तारीख की जान लीजिए
मिलेगी 90% सब्सिडी, आवेदन की अंतिम तारीख की जान लीजिए

PM Kusum Yojana: देशभर के किसानों के लिए सिंचाई की सुविधा को आसान बनाने में समर्पित प्रधानमंत्री कुसुम योजना, प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान योजना को समर्पित है। यह योजना किसानों के लिए वरदान है जो सिंचाई की समस्या से जूझ रहे थे। भारत सरकार ने इस योजना को 2019 में लागू किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें और अधिक विकसित करना था। दिन प्रतिदिन महंगे होते हुए डीजल और बिजली के खर्चे को ध्यान में रखते हुए सरकार ने किसानों के हित में इस योजना को लागू किया है। इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को 90% सब्सिडी का लाभ मिलता है। यह एक आय का स्रोत भी है क्योंकि किसान अपनी फसलों में सिंचाई के साथ-साथ बिजली और पानी बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

क्या है योजना

वर्ष 2023-24 के तहत पूरे प्रदेश में 30,000 कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके पहले चरण में 1,000 कनेक्शन दिए जाएंगे और सोलर पंप पर सब्सिडी भी मिलेगी। इस योजना के जरिए वाराणसी में 131 किसानों को चयनित भी किया गया है। देश का कोई भी किसान इस योजना में आवेदन कर सकता है और 90% सब्सिडी योजना का लाभ उठा सकता है। आइए जानते हैं इसके लिए कौन से दस्तावेज चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • जमीन की जमाबंदी कॉपी
  • मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन कॉपी

आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप सोलर कनेक्शन की 90% सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही जानकारी होना जरूरी है। आप पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। मांगी गई जानकारी भरें और अपने दस्तावेजों को अपलोड करें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और रसीद का प्रिंट आउट ले।

आवेदन करने के बाद आपके फॉर्म की सत्यता की जांच की जाएगी। इसके बाद आपकी जमीन का संपूर्ण निरीक्षण भी किया जाएगा। अगर भरी हुई जानकारी के मुताबिक स्थिति पाई गई तो सब्सिडी की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको अपनी जेब से सिर्फ 10% पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसलिए जल्द आवेदन करें और इस योजना का लाभ लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now