News

PM Kusum Yojna: किसानों को सोलर पावर प्लांट के लिए ये बैंक दे रहे तुरंत लोन, लोग उठा रहे फायदा

×

PM Kusum Yojna: किसानों को सोलर पावर प्लांट के लिए ये बैंक दे रहे तुरंत लोन, लोग उठा रहे फायदा

Share this article

PM Kusum Yojna: पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंकों ने ऋण देने पर अपनी सहमति जताई है। बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस की पहल पर विद्युत भवन में विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई।

बैठक में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रतिनिधि शामिल हुए।

संजीव हंस ने बताया कि किसानों को सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए वित्तीय सहायता देना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे किसान अपनी जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगा सकेंगे और बैंकों की भागीदारी से उन्हें ऋण की सुविधा मिल पाएगी। यह कदम किसानों के साथ-साथ राज्य के ऊर्जा क्षेत्र के लिए भी फायदेमंद होगा।

बैठक में शामिल सभी बैंकों के प्रतिनिधियों ने परियोजना के लिए ऋण संबंधित अपने पदाधिकारियों के मोबाइल नंबर भी बिजली कंपनी को सौंपे।

सब्सिडी को लेकर भी है नियम
पीएम कुसुम याेजना के तहत किसानों को उनकी जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा प्रति मेगावाट 1.05 करोड़ रुपए और राज्य सरकार द्वारा प्रति मेगावाट 45 लाख रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now