News

दिल्ली-हरियाणा-UP में गर्मी का प्रकोप, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट; जानें 10 राज्यों के मौसम का हाल

×

दिल्ली-हरियाणा-UP में गर्मी का प्रकोप, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट; जानें 10 राज्यों के मौसम का हाल

Share this article

आज का मौसम : उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों अग्नि वर्षा हो रही है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। इन अत्यंत उष्ण परिस्थितियों के बीच, सोमवार को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में तूफानी बारिश और आंधी ने कहर बरपाया।

इस भीषण तूफान के कारण मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक पेट्रोल पंप पर होर्डिंग गिर गया, जिसके फलस्वरूप 8 लोगों की दुखद मृत्यु हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए। मौसम विभाग ने मुंबई के कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत में गर्मी से राहत नहीं

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 16 मई (गुरुवार) तक तापमान में और वृद्धि होने का अनुमान है। इन क्षेत्रों में लू चलने की भी आशंका है। सौराष्ट्र और कच्छ में अगले तीन दिनों तक प्रचंड उष्णता और उमस भरी स्थिति बनी रहने की संभावना है।

16 और 17 मई को इन राज्यों में चलेगी भीषण लू

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न स्थानों में तापमान में और वृद्धि होगी। लोगों को दिन के समय अत्यधिक गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक एहतियाती उपाय करने चाहिए। इन सभी राज्यों और क्षेत्रों में 16 और 17 मई को लू चलने का अनुमान है।

बिहार के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार के कई जिलों में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दो दिनों में कटिहार, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, बेगूसराय, शिवहर और सीतामढ़ी जिले में हल्की बारिश हो सकती है। तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से इन क्षेत्रों में दिन का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ था। अब लोगों को इन प्रचंड उष्ण परिस्थितियों से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

इन जिलों में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि सोमवार (13 मई) को राजस्थान के कोटा जिले में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। सोमवार को कोटा में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के भिवानी में सोमवार को तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल

गौरतलब है कि इन दिनों देश के अधिकतर राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now