News

हरियाणा के 5 शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

×

हरियाणा के 5 शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

Share this article
हरियाणा के 5 शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट
#image_title

Haryana Rain Alert Today: हरियाणा के पांच प्रमुख शहरों—महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, हिसार, और रोहतक—में गुरुवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि इन क्षेत्रों में सुबह 11 बजे तक बिजली की चमक और तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अतिरिक्त, अन्य जिलों में भी हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

प्रदेश में मानसून की स्थिति

प्रदेश में मानसून की स्थिति की बात करें तो, इस साल मानसून का आगमन 28 जून को हुआ था। 1 से 8 जुलाई के बीच राज्य के अधिकांश दक्षिणी जिलों—महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, नूंह, और चरखी दादरी—में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, उत्तर और पश्चिम के जिलों में मानसून की गति धीमी रही है, जिसके कारण इन क्षेत्रों में अब तक कम बारिश हुई है।

जानिये कितनी हुई बारिश –

मौसम विभाग के अनुसार, 1 से 10 जुलाई के बीच राज्य के 13 जिलों में मानसून की बारिश सामान्य से कम रही है, जबकि 9 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इस अवधि के दौरान, महेंद्रगढ़ जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि, 9 से 11 जुलाई के बीच मानसून पर ब्रेक लग गया था।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान 

मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्र मोहन ने बताया कि 11 जुलाई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके कारण पंजाब के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा। इस दौरान, मानसून ट्रफ लाइन हरियाणा-एनसीआर क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है, जिससे एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो जाएगा।

14 जुलाई तक हरियाणा-एनसीआर के उत्तरी और पूर्वी जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है।

प्रदेशभर में मानसून की स्थिति में सुधार होने के संकेत हैं, जो किसानों और आम जनता के लिए राहत की खबर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now