News

बिहार में बारिश, दिल्ली-NCR में गर्मी का सितम, देखें देश में कहाँ-कहाँ होगी बारिश और कहाँ चलेगी लू

×

बिहार में बारिश, दिल्ली-NCR में गर्मी का सितम, देखें देश में कहाँ-कहाँ होगी बारिश और कहाँ चलेगी लू

Share this article

IMD Weather, नई दिल्ली: 8 मई, 2024 – Weather Forecast: भारत में मौसम का मिजाज इस समय कुछ अलग है। दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का दौर जारी है, वहीं बिहार में बारिश और आंधी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज भी चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर में तप रहा तापमान

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी आसमान से आग की बारिश होगी और पारा 42 पार जाने की संभावना है। 10 मई तक दिल्लीवासियों को चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। 11-12 मई को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है।

बिहार में बारिश और आंधी से राहत

बिहार के कई जिलों में मंगलवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई। पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, हाजीपुर, सीतामढ़ी, गया, नवादा, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और सीवान समेत कई जिलों में बारिश हुई। बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया है।

उत्तर प्रदेश में भी बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुक्रवार तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चल रही है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है। गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

आज का मौसम (Aaj ka mausam 8 May 2024)

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे तेज़ हो जाएंगी।

पिछले 24 घंटों का मौसम 

पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार, बंगाल में हल्की बारिश हुई है। साथ ही, छत्तीसगढ़, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई। तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रही।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now