News

Rain Yellow Alert In Haryana: हरियाणा के इन 8 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी; थोड़ी देर में होगी शुरू

×

Rain Yellow Alert In Haryana: हरियाणा के इन 8 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी; थोड़ी देर में होगी शुरू

Share this article
Rain Yellow Alert In Haryana
Rain Yellow Alert In Haryana

Rain Yellow Alert In Haryana, IMD Weather :हरियाणा सहित पूरे देश में मानसून की दस्तक हो चुकी है, लेकिन प्रदेश में बारिश की कमी एक चिंता का विषय बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में 31 जुलाई तक मानसूनी गतिविधियाँ जारी रहेंगी, लेकिन मानसूनी हवाओं की कमजोरी के कारण बारिश की स्थिति संतोषजनक नहीं रही है।

मौसम की वर्तमान स्थिति

आज हरियाणा के 8 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं, जिसके मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि नूंह, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में आकाशीय बिजली, तेज हवाओं और मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

हाल ही में, गुरुग्राम, पलवल और हिसार में हल्की बारिश देखी गई थी, लेकिन राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश की कमी के कारण उमस बनी हुई है।

बारिश की कमी और तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से 20 जुलाई तक हरियाणा में 94.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य 147.5 मिमी से 36% कम है। हालांकि, दक्षिण हरियाणा के महेंद्रगढ़, चरखी-दादरी और रेवाड़ी में मानसून की शुरुआत में अच्छी बारिश हुई थी। वर्तमान में, हर जिले के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

भविष्यवाणी और सावधानियाँ

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 31 जुलाई तक प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियाँ जारी रहेंगी। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है। इसलिए, नागरिकों को मौसम के प्रति सतर्क रहना और आवश्यक सावधानियाँ बरतनी चाहिए।

हरियाणा में मानसून की कमी और बारिश की अनियमितता ने राज्य में तापमान और उमस की समस्याएँ बढ़ा दी हैं। यह स्थिति आगामी दिनों में सुधरने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल सतर्क रहना और मौसम अपडेट्स पर नजर रखना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now