News

राजस्थान में घर और जमीन खरीदना होगा मुश्किल, शहरों से ज्यादा गांवों में बढ़ेंगी कीमतें

×

राजस्थान में घर और जमीन खरीदना होगा मुश्किल, शहरों से ज्यादा गांवों में बढ़ेंगी कीमतें

Share this article

Rajasthan DLC Rates Increase 2024: राजस्थान में जमीनों की सरकारी कीमतें जल्दी ही आसमान छू सकती हैं! सरकार अभी इस पर काम कर रही है कि डीएलसी (District Level Committee) दरों को बढ़ाया जाए। अगर ये प्लान पास हो जाता है, तो मौजूदा भाव में 15% तक का उछाल आ सकता है। खासकर उन इलाकों की दरें बढ़ाने की तैयारी है, जहां पिछले 4-5 साल में सबसे ज्यादा जमीन खरीदी-बेची गई है। सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन रिंग रोड के आसपास की जमीनों पर हुए हैं। तैयार हो जाइए, जमीन के भाव बढ़ने वाले हैं!

डीएलसी रेट को बढ़ाने का प्रस्ताव

सरकार से वित्त विभाग के पास जो आदेश आए हैं, उनकी पालना रिपोर्ट में एक बैठक का आयोजन हुआ है। इस बैठक में निर्णय किया गया कि जिन स्थानों पर सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन हुआ है, वहां दरों को बढ़ाया जाएगा। जिन एरिया में डीएलसी रेट बाजार की दरों से बहुत कम है, वहां भी रेट बढ़ाने का प्रस्ताव है।

ग्रामीण इलाकों में बढ़ेंगी कीमतें

शहरी क्षेत्र से ज्यादा ग्रामीण एरिया में कीमतें बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। क्योंकि कई राजस्व ग्राम और पंचायतें ऐसी हैं जहां डीएलसी दरें बहुत कम हैं। इस सरकार को रेवेन्यू बहुत कम मिल रहा है और काश्तकारों को पर्याप्त मुआवजा मिल रहा है।

डीएलसी रेट

सरकार जमीन की एक बाजार कीमत निर्धारित होती है और समय-समय पर इसको लेकर बड़ा बदलाव किया जाता है। शहरी इलाकों में नगरीय निकाय अपने एरिया में आरक्षित दर पर जमीनों का आवंटन करते हैं।

बजट में होगी घोषणा

जयपुर में जमीन खरीदना महंगा होने वाला है। सरकार पहले बजट में इसकी घोषणा कर सकती है। अगर डीएलसी रेट बढ़ती है तो जयपुर में जमीन, फ्लैट, दुकानें आदि खरीदना महंगा हो जाएगा और अचल संपत्तियों की रजिस्ट्री करवाने पर ज्यादा शुल्क देना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now