News

Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में 4 लाख पदों पर बड़ी भर्ती की आहट; शिक्षा विभाग में 61522 पदों पर होंगी भर्तियां

×

Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में 4 लाख पदों पर बड़ी भर्ती की आहट; शिक्षा विभाग में 61522 पदों पर होंगी भर्तियां

Share this article
Rajasthan Shiksha Vibhag Vacancy 2024
Rajasthan Shiksha Vibhag Vacancy 2024

Rajasthan Shiksha Vibhag Vacancy 2024: राजस्थान के युवाओं के लिए खुशखबरी! राज्य में जल्द ही बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियों की भर्तियां शुरू होने वाली हैं। वित्त मंत्री ने बजट में घोषणा की है कि अगले पांच साल में चार लाख भर्तियां की जाएंगी। इस घोषणा के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए गवर्नमेंट जॉब्स के बड़े मौके सामने आ सकते हैं।

शिक्षा विभाग में 61522 पदों पर होंगी भर्तियां

प्रदेश के शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर पुस्तकालय अध्यक्ष, अध्यापक और प्रिंसिपल समेत तमाम पदों पर भर्तियां आयोजित की जाएंगी। वर्तमान में शिक्षा विभाग में करीब 61522 पद रिक्त हैं। सरकार जल्द ही इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर सकती है।

रिक्त पदों की विस्तृत जानकारी

पद का नामपदों की संख्या
प्रिंसिपल और समकक्ष7090
उप प्राचार्य और समकक्ष12041
प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा)12846
सीनियर टीचर25396
टीचर23280

अन्य रिक्त पदों की जानकारी

शिक्षा विभाग में प्रिंसिपल पदों के अलावा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी एवं समकक्ष, प्राचार्य, उप्राचार्य एवं समकक्ष, प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा), कोच, शारीरिक शिक्षक, वरिष्ठ अध्यापक, पुस्ताकालय अध्यक्ष, प्रयोगशाला सहायक, नजी सचिव अधिकारी, वरिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक, कंप्यूटर अनुदेशक, पूर्व प्राथमिक शिक्षा अध्यापक, जमादार, प्रयोगशाला परिचारक समेत अन्य पद भी रिक्त हैं।

तैयारी शुरू करें

इस बड़ी घोषणा के बाद, सरकारी नौकरी के लिए राज्य के युवा पूरी तरह से अपनी कमर कस सकते हैं। शिक्षा विभाग में अच्छी खासी संख्या में भर्तियां निकलने की संभावना है। विभाग में चपरासी, एलडीसी, अध्यापक, कंप्यूटर अनुदेशक समेत तमाम तरह के पदों पर भर्ती की मांग काफी समय से हो रही थी। ऐसे में उम्मीदवारों को अभी से अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इससे जब भर्तियों के विज्ञापन जारी होंगे, तो परीक्षा के लिए तैयारी में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

राजस्थान सरकार की यह पहल युवाओं के लिए नए अवसर प्रदान करेगी और राज्य में रोजगार के स्तर को बढ़ाएगी। सरकारी नौकरियों के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह समय अपने लक्ष्य की तैयारी शुरू करने का है। अब समय है कि पूरी मेहनत और लगन से तैयारी करें और अपने सपनों को साकार करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now