News

Rajasthan Ka Mausam : राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश शुरू, 17 जिलों में आज आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी

×

Rajasthan Ka Mausam : राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश शुरू, 17 जिलों में आज आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी

Share this article

Rajasthan Ka Mausam : राजस्थान में प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो चुका है, जिससे प्रदेश के कई हिस्सों में राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, 17 जिलों में आज आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में वासवाड़ा, बारा, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्री गंगानगर, जालौर और पाली शामिल हैं। इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

मानसून गतिविधियों में वृद्धि

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में मानसून की गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं और 18 जून के बाद इनमें बढ़ोतरी की संभावना है। इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने की आशंका जताई जा रही है।

मौसम में बदलाव

राजस्थान में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी धूप तो कभी छांव और बारिश। तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है, जो बारिश और आंधी के कारण है।

मानसून की तारीख

मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून समय से पहले, 22 से 25 तारीख के बीच में राजस्थान की सीमा पर दस्तक दे देगा।

प्रभावित जिलों में सावधानी बरतने की सलाह

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे आंधी और बारिश से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। साथ ही, बिजली के तारों से भी दूर रहने की हिदायत दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now