News

राजस्थान में 47 डिग्री तापमान के बीच राहत की खबर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में हल्की बारिश

×

राजस्थान में 47 डिग्री तापमान के बीच राहत की खबर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में हल्की बारिश

Share this article

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में गर्मी का सितम जारी है, दिन में तूफानी धूप और लू से लोग तो परेशान थे ही, अब रात में भी राहत नहीं है। तेज गर्मी और बिजली कटौती ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। प्रदेश में इतनी भीषण गर्मी है कि रेगिस्तान की मिट्टी में पापड़ तक सिक रहे हैं। बीएसएफ की ओर से बुधवार को इसका एक वीडियो भी जारी किया गया। इस वीडियो में बीएसएफ का जवान रेत में पापड़ सेकते हुए नजर आ रहा है।

झुंझुनूं में 47 डिग्री पार हुआ तापमान, पूरे राज्य में गर्म रातें

झुंझुनूं के पिलानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। यह राजस्थान में इस सीजन का सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। उधर, हालात को देखते हुए सरकार ने कई विभागों में छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

राजधानी जयपुर में भी पिछले दो दिनों से रात का तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया है। यह पूरे राज्य में सबसे अधिक गर्म रात वाला शहर है। तेज गर्मी के कारण जयपुर में रात में भी दिन जैसी गर्मी महसूस होने लगी है। मौसम केंद्र जयपुर ने 24 और 25 मई के लिए जयपुर में रेड अलर्ट जारी करते हुए यहां सीवियर हीटवेव और वार्म नाइट (रात में तेज गर्मी) की आशंका जताई है। विशेषज्ञों के अनुसार जहां तापमान 45 डिग्री से ज्यादा होता है, वहां गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

इसी बीच खबर आ रही है कि अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, भरतपुर, करौली जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर तेज सतही हवाओं (20-30 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में सूरज बरसा रहा आग, तापमान 47 डिग्री से अधिक, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान में गर्मी से बचाव के उपाय:

  • बार-बार पानी पीते रहें: गर्मी में शरीर से पसीने के माध्यम से पानी और मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं। इसलिए, दिन भर में बार-बार पानी पीते रहना बहुत जरूरी है।
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें: गर्मी में गहरे रंगों के बजाय हल्के रंगों के सूती कपड़े पहनने चाहिए। इससे शरीर को ठंडक मिलती है।
  • घर से बाहर निकलते समय छाता या टोपी का इस्तेमाल करें: तेज धूप से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हमेशा छाता या टोपी का इस्तेमाल करें।
  • ठंडे पानी से नहाएं: गर्मी से राहत पाने के लिए दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाएं।
  • तली-भुनी चीजों से बचें: गर्मी में तली-भुनी और मसालेदार चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए।
  • फलों और सब्जियों का सेवन करें: फलों और सब्जियों में पानी और विटामिन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, गर्मी में इनका सेवन करना चाहिए।
  • एयर कंडीशनर या पंखे का इस्तेमाल करें: घर के अंदर एयर कंडीशनर या पंखे का इस्तेमाल करके तापमान को कम रखा जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now