News

राजस्थान में आंधी-तूफान-बारिश-ओलों ने मचाया कोहराम, 3 लोगों की मौत और भारी नुकसान

×

राजस्थान में आंधी-तूफान-बारिश-ओलों ने मचाया कोहराम, 3 लोगों की मौत और भारी नुकसान

Share this article

Rajasthan Today Weather Latest News: जयपुर, 11 मई, 2024: राजस्थान में पिछले तीन दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को शुक्रवार को कुछ राहत मिली। मौसम में अचानक बदलाव आया और प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश और आंधी-तूफान ने तबाही मचा दी।

अलवर और उदयपुर में तेज बारिश:

मौसम में बदलाव की शुरुआत दोपहर में ही हो गई थी। अलवर और उदयपुर में इस बदलाव के बाद जोरदार बारिश हुई। अलवर के बानसूर में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला। उसके बाद हुई बारिश और ओले गिरने से गर्मी से निजात मिल गई। बानसूर में करीब 20 मिनट तक बारिश और ओलों का दौर चला। उदयपुर शहर के कई इलाकों में भी तेज बारिश हुई। बीकानेर में भी मौसम ने मेहरबानी दिखाई और वहां भी बादल बरसे।

बूंदी में आकाशीय बिजली से तीन लोगों की मौत:

बूंदी जिले में शुक्रवार देर रात मौसम में आए बदलाव के कारण आकाशीय बिजली ने कहर ढा दिया। यहां के धाभाइयो का नयागांव में गिरी आकाशीय बिजली से तीन लोगों की मौत हो गई और दो लोग झुलस गए। एक ही गांव में तीन लोगों की मौत हो जाने से वहां कोहराम मच गया।

प्रतापगढ़ में तूफान और बारिश का कहर:

वहीं प्रतापढ़ में भी तूफान और बारिश का कहर ढा दिया। इससे कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए। इससे धरियावद-बांसवाड़ा मार्ग बंद हो गया। कई घरों के टीन शेड उड़ गए। बिजली के करीब 40 से 50 पोल गिर जाने से विद्युत व्यवस्था चरमरा गई।

हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी बरसे बादल:

मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमापी पारे की अकड़ निकल गई। पारा गिरने से यहां लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। श्रीगंगानगर जिले में देर रात मौसम बदला। वहां जोरदार अंधड़ आने के बाद बारिश हुई। अंधड़ की वजह से कई जगह बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। हनुमानगढ़ जिले में भी कई स्थानों पर मौसम बिगड़ा। वहां भादरा के साहूवाला गांव में ओलावृष्टि हुई। टिब्बी और भादरा में बारिश हुई।

हिंडौन में आधे घंटे बरसे बादल:

देर रात करौली, सीकर और हिंडौन सिटी में भी मौसम ने बदलाव के रंग दिखाए। रातभर धूलभरी हवाएं चलने के बाद सुबह-सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। हिंडौन इलाके में पहले धूल भरी आंधी चली। फिर वहां झमाझम बारिश हो गई। सुबह-सुबह बारिश का यह दौर करीब आधे घंटे से ज्यादा देर तक चला। जयपुर में रात शाम को धूलभरी आंधी चलने के बाद शनिवार को सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई।

जयपुर में सुहावना हुआ मौसम:

जयपुर में शनिवार को सुबह की शुरुआत हल्की फुहारों से हुई। इन फुहारों ने लोगों को गर्मी से राहत दी। सुबह के समय शहर का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। दिन के समय तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई, लेकिन मौसम सुहावना रहा।

हिंडौन में भी बारिश

देर रात करौली, सीकर और हिंडौन सिटी में भी मौसम ने बदलाव के रंग दिखाए। रातभर धूलभरी हवाएं चलने के बाद सुबह-सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। हिंडौन इलाके में पहले धूल भरी आंधी चली। फिर वहां झमाझम बारिश हो गई। सुबह-सुबह बारिश का यह दौर करीब आधे घंटे से ज्यादा देर तक चला।

किसानों के लिए राहत

राजस्थान में हुए इस बदलाव से किसानों को भी राहत मिली है। लंबे समय से सूखे का सामना कर रहे किसानों के लिए यह बारिश संजीवनी बनकर आई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now