News

Rajasthan Weather: IMD ने जारी किया अलर्ट, कई जिलों में आज ओले और बिजली गिरने समेत भारी बारिश की संभावना

×

Rajasthan Weather: IMD ने जारी किया अलर्ट, कई जिलों में आज ओले और बिजली गिरने समेत भारी बारिश की संभावना

Share this article
Rajasthan Weather 14 July 2024
Rajasthan Weather 14 July 2024

Rajasthan Weather 14 July 2024,जयपुर: राजस्थान में मानसून का दौर अभी जारी है और इसके चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के कई जिलों में तेज बारिश, मेघगर्जन, और बिजली गिरने की चेतावनी दी है। राज्य के अधिकतर भागों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, और अधिकतम तापमान 34 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

तेज बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्य के कई जिलों में तेज से मध्यम बारिश हो सकती है। मानसून की ट्रफ सामान्य स्थिति से उत्तर में शिफ्ट हुई है, जो अमृतसर और चंडीगढ़ से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से 12 जुलाई को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, और चूरू जिलों में तीव्र मेघगर्जन, आकाशीय बिजली, तेज हवाएं (30 से 50 किमी/घंटा) और मध्यम से तेज बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD ने 13 जुलाई को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, झुंझुनू, सीकर, और झालावाड़ जिलों के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन और बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है। इन सभी क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट

भीलवाड़ा, हनुमानगढ़, टोंक, सवाईमाधोपुर, जयपुर, बारां, बीकानेर, अजमेर आदि जिलों में मेघगर्जन और बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आने वाले दिनों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर, कोटा, और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले 2 से 3 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 16 जुलाई से राज्य के पूर्वी हिस्सों में बारिश की बढ़ोतरी के साथ कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है।

राज्यभर में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। प्रशासन भी तैयारियों में जुटा हुआ है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now