News

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी से राहत, बारिश ने दी थोड़ी सुकून

×

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी से राहत, बारिश ने दी थोड़ी सुकून

Share this article

Rajasthan Weather Alert: इन दिनों राजस्थान मानो आग का गोला बन गया है। चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। लेकिन रविवार देर रात हुई बारिश ने लोगों को कुछ देर के लिए राहत दी। मानो प्रकृति ने भी इस तपती धरती को थोड़ा सुकून देना चाहा हो।

नया चक्रवात ला सकता है बारिश, लेकिन गर्मी का दौर भी जारी रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी राजस्थान के ऊपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। लेकिन घबराइए नहीं, यह बारिश भीषण गर्मी से पूरी तरह राहत नहीं देगी। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में पारा और भी बढ़ सकता है।

गंगानगर रहा चौथे स्थान पर भारत के सबसे गर्म राज्यों में

मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के सबसे गर्म राज्यों में राजस्थान का गंगानगर 46.7 डिग्री पारे के साथ चौथे स्थान पर रहा। यह तापमान वाकई चिंताजनक है।

मानसून की उम्मीद: 31 मई तक केरल पहुंचने की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने मानसून की जानकारी देते हुए कहा है कि मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में एंटर कर अंडमान-निकोबार पहुंच चुका है। उम्मीद है कि यह 31 मई 2024 तक केरल पहुंच जाएगा।

राजस्थान में मानसून की संभावित तारीखें: 25 जून से 6 जुलाई

बता दें कि बीते साल भी मानसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई 2024 को आया था लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था। इसी के चलते मौसम विभाग का कहना है कि अगर सब ठीक रहा तो इस साल भी मानसून राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंचने की संभावना है।

राजस्थान के झुंझुनूं में बदला मौसम, धूल-भरी आंधी चली; भीषण गर्मी से मिली राहत

भयंकर गर्मी का अलर्ट: लू और 47 डिग्री तक तापमान

जयपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया है। आगामी तीन-चार दिनों में लू चल सकती हैं। साथ ही भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद शुरू होगा। इस दौरान दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार-पांच दिन पारा 44 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now