News

Rajasthan Weather : राजस्थान में अगले तीन दिन खराब मौसम का अनुमान, यहां होगी झमाझम बारिश

×

Rajasthan Weather : राजस्थान में अगले तीन दिन खराब मौसम का अनुमान, यहां होगी झमाझम बारिश

Share this article

Rajasthan Weather Update, जयपुर: पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के ऊपर बने नए परिसंचरण के कारण पिछले दो दिनों से राजस्थान में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। शुक्रवार 10 मई की दोपहर बाद से प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश का दौर शुरू हुआ था जो कि फिलहाल जारी है। रविवार को उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। तापमान में लगातार गिरावट हो रही है।

इसके बावजूद भी प्रदेश के 16 जिले ऐसे हैं जहां का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। हालांकि चार जिलों का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर रहा लेकिन ठंडी हवाओं और बारिश के छींटों से झुलसती गर्मी से राहत प्रदान की है।

आगामी तीन दिनों तक राहत जारी रहेगी

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन दिन तक प्रदेश का मौसम सुहाना बने रहने की संभावना है। आज प्रदेश के 13 जिलों बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जालौर और पाली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इन 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

कल मंगलवार को भी प्रदेश के 12 जिलों अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और पाली जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

परसों बुधवार को भी 9 जिलों बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और पाली में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

गुरुवार 16 मई से फिर शुरू होगा लू का दौर

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल तीन दिन तक प्रदेश का मौसम सामान्य रहने की संभावना है लेकिन तीन दिन बाद गुरुवार 16 मई से प्रदेश में एक बार फिर लू चलने की संभावना है। विभाग की ओर से हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है।

मई के पहले सप्ताह में प्रदेश में हीटवेव चल चुकी है। पश्चिमी राजस्थान का पारा 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अगले सप्ताह तक फिर से पारे में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now