News

Rajasthan Weather : IMD ने दी राहत भरी खबर! राजस्थान के कई जिलों में शुरू होने वाली है बारिश

×

Rajasthan Weather : IMD ने दी राहत भरी खबर! राजस्थान के कई जिलों में शुरू होने वाली है बारिश

Share this article

Rajasthan Weather : राजस्थान में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को कुछ घंटों की राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने आगामी तीन घंटों के अंदर उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, बारां और करौली जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। विभाग के अनुसार इन जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी चमकेगी।

मानसून के राजस्थान पहुंचने में अब ज्यादा समय नहीं है। केरल तट पर मानसून इस बार 5 जून तक पहुंचेगा। वहीं, राजस्थान सहित मेवाड़ में दक्षिण पश्चिमी मानसून 25 जून तक दस्तक देगा। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि इस बार मानसून सामान्य ही रहेगा। उदयपुर मेवाड़ सहित पूरे प्रदेश में सामान्य मानसून की उम्मीद है।

केरल तट पर 5 जून के आसपास पहुंचने की संभावना है, जो धीरे-धीरे आगे बढ़ता हुआ 25 जून के आसपास दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश करने की उम्मीद है। मौसम जानकारों के अनुसार, हर साल अरब सागर से आने वाली हवा दक्षिण-पश्चिमी मानसून लेकर आती है, इसी वजह से इसका प्रवेश उदयपुर-कोटा संभाग के रास्ते होता है। मानसून यहीं से पूरे राजस्थान में छा जाता है। राजस्थान में प्रवेश के लिए यह कोटा-झालावाड़ और मेवाड़-वागड़ का मार्ग चुनता है। बांसवाड़ा में मानसून का प्रवेश सबसे पहले होता है। इस कारण इसे मानसून का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है।

यह बारिश राजस्थान के लोगों के लिए सुखद आश्चर्य होगी, जो भीषण गर्मी से त्रस्त हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क भी रहने की सलाह दी है। विभाग का कहना है कि तेज हवाओं और बारिश के कारण कहीं-कहीं अप्रिय घटनाएं भी हो सकती हैं।

इस बारिश से राजस्थान के किसानों को भी फायदा होगा। मानसून की बारिश से खरीफ की फसलों को पानी मिलेगा और उपज में वृद्धि होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now