News

Rajasthan Weather: आज सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन 19 जिलों में बारिश का अलर्ट

×

Rajasthan Weather: आज सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन 19 जिलों में बारिश का अलर्ट

Share this article

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्रत्येक दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। कुछ इलाकों में तेज धूप छाई हुई है तो कही काले बादलों का साया दिखाई दे रहा है। हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि से लोग परेशान है। अप्रैल माह गुजरने वाला है लेकिन इस बार राजस्थान में ज्यादा गर्मी का अहसास नही होने वाला है।

दरअसल, राजस्थान प्रदेश में अप्रैल महीने की शुरुआत से ही एक बाद एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहे है। जिसके चलते प्रदेश में मौसम काफी सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग की माने तो आज 25 अप्रैल को प्रदेशभर में मौसम शुष्क रह सकता है, हालाँकि कुछ जगहों पर काली घटाएं देखी जा सकती है। जिसके चलते हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

राजस्थान में मौसम पूर्वानुमान (Rajasthan Weather Forecast)

मौसम विभाग के अनुसार, आज राजस्थान के उदयपुर, जयपुर और कोटा संभाग में कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने के आसार हैं।

आज गुरुवार को प्रतापगढ़, बीकानेर, चूरू, डूंगरपुर, बारां, बांसवाड़ा, गंगानगर, हनुमानगढ़ में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। वहीं 26 अप्रैल की बात करें तो जोधपुर, कोटा, उदयपुर, जयपुर के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में बारिश की आशंका जताई जा रही है।

विभाग के अनुसार, 25 अप्रैल के बाद तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़त होने के आसार है। पूर्वानुमान के मुताबिक, 25 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में सक्रिय हो सकता है। आपको बता दें तो इसका असर 8-10 जिलों में देखा जा सकता है।

राजस्थान के इन जिलों में बारिश का अलर्ट (Rajasthan Rainfall Alert)

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 26 अप्रैल को प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इसके चलते मौसम ने येलो अलर्ट जारी कर रखा है।

आगामी 26 अप्रैल को करीब 19 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर, बांसवाड़ा, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, नागौर, जैसलमेर, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, झालावाड़, जयपुर, दौसा, डूंगरपुर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं इन जिलों में तेज में गर्जन के साथ-साथ आंधी आने के भी आसार हैं। इस दौरान 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा गिरफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now