News

राजस्थान में भीषण गर्मी: तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका

×

राजस्थान में भीषण गर्मी: तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका

Share this article

Rajasthan Weather News: राजस्थान में गर्मी का प्रचंड प्रकोप जारी है। राज्य के विभिन्न जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जिससे लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में स्थिति सबसे खराब है, जहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

जयपुर, जैसलमेर और श्रीगंगानगर में 44 डिग्री सेल्सियस

जयपुर, जैसलमेर और श्रीगंगानगर समेत कुछ जिलों में तापमान पहले ही 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जयपुर में 7 मई को 44.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 44.4 डिग्री सेल्सियस और श्रीगंगानगर में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

एक दिन में 3 डिग्री तापमान में वृद्धि

मंगलवार को राजस्थान में अधिकतम तापमान 3 डिग्री बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। जयपुर में 7 मई को 45.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। यह पिछले साल 7 मई को दर्ज किए गए 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान से अधिक है।

जयपुर, जोधपुर और भरतपुर में लू का प्रकोप

जयपुर क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राजस्थान में लू चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों में राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में तापमान और बढ़ेगा। खासकर जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। इससे तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। जयपुर, जोधपुर और भरतपुर में 10 मई तक तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है।

गर्मी से बचाव के उपाय

गर्मी से बचाव के लिए लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं। बाहर निकलते समय ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें। सिर पर टोपी या छाता का इस्तेमाल करें। तेज धूप में बाहर जाने से बचें। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।

गर्मी का असर

गर्मी के कारण लोगों में थकान, कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर आना, प्यास लगना, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्मी से हार्ट अटैक और हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

राजस्थान सरकार द्वारा किए गए उपाय

राजस्थान सरकार ने गर्मी से बचाव के लिए कई उपाय किए हैं। सरकार ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। अस्पतालों में गर्मी से बचाव के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं।

Weather Today: आज बदलेगा राजधानी दिल्ली का मौसम; बारिश देगी गर्मी से राहत, देखें अगले तीन दिनों का मौसम

Kal Ka Mausam 9 May 2024: जानिये सम्पूर्ण भारत का 09 मई 2024 का मौसम मिजाज

Kal Ka Mausam in Delhi: कल कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम? जानिये बारिश को लेकर बड़ा अपडेट

Weather News : राजस्थान में लू अलर्ट! यूपी में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी, देखें अन्य राज्यों का हाल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now