News

Rajasthan Weather : राजस्थान गर्मी से हाल बेहाल; जानिये कब होगी बारिश?

×

Rajasthan Weather : राजस्थान गर्मी से हाल बेहाल; जानिये कब होगी बारिश?

Share this article

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में गर्मी का दौर जारी है। मई के महीने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है। सूरज की तीखी किरणें लोगों को झुलसा रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 5 दिनों में राज्य के सभी जगहों के तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है। इसके साथ ही हीट वेव (Heatwave) चलने की भी चेतावनी जारी की गई है।

लू का दौर

मौसम विभाग के अनुसार, अब राज्य में लू चलने लगेगी। मंगलवार 7 मई से गर्म हवाओं का दौर शुरू हो सकता है। पहले दिन लू का असर पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में देखने को मिलेगा। इसके बाद बुधवार 8 मई से राज्य के 7 जिलों में जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और बाड़मेर में लू का असर दिखाई देगा।

इन जिलों में लू का प्रकोप

मंगलवार 7 मई को पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज लू चल सकती है। वहीं, 8 मई की बात करें तो नागौर, बाड़मेर, बारां, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनू में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है।

बारिश की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, गर्मी के भीषण रूप के बाद आने वाली 9 मई से प्रदेशवासियों को कुछ राहत मिल सकती है। बताया जा रहा है कि लू के कहर के बाद राजस्थान के जयपुर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 9 और 10 मई को बारिश की संभावना है। इसके कारण तापमान में गिरावट आ सकती है। फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री पहुंचने की संभावना है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

9 मई को जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, भरतपुर, करौली, धौलपुर, हनुमानगढ़, गंगानगर, श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, सिरोही, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चूरू, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

किसानों के लिए सलाह

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे इस दौरान गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक उपाय करें। फसलों की सिंचाई सुबह-शाम के समय करें। पशुओं को छायादार जगह पर रखें और उन्हें भरपूर पानी पिलाएं।

आम लोगों के लिए सलाह

आम लोगों को भी गर्मी से बचाव के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। धूप में निकलते समय टोपी, चश्मा और छतरी का इस्तेमाल करें। ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें। भरपूर पानी पिएं और बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now