News

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में अगले 24 घंटे बड़े भारी! बारिश और बिजली का रेड अलर्ट

×

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में अगले 24 घंटे बड़े भारी! बारिश और बिजली का रेड अलर्ट

Share this article
Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update, हनुमानगढ़: राजस्थान के कई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। अजमेर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में मानसून सक्रिय है, जिससे मूसलाधार बारिश की संभावना जताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, झारखंड के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के अगले 48 घंटों में और तीव्र होने और मध्यप्रदेश से होते हुए राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है।

बारिश से प्रभावित क्षेत्र: मकानों को हुआ नुकसान

पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश से कई क्षेत्रों में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हनुमानगढ़ जिले के कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे मकानों की नींव कमजोर हो गई और दीवारों में दरारें पड़ गईं। गुरुवार की रात और शुक्रवार को जारी बारिश के कारण नगर परिषद के कर्मचारी पानी निकासी में जुटे रहे। ग्राम पंचायत दो केएनजे में कई मकानों को नुकसान हुआ है, जहां नींव में पानी भरने से मकान धंस गए और दीवारों में दरारें आ गईं।

क्षेत्रप्रभावसमस्या
ग्राम पंचायत दो केएनजेमकानों में पानी भर गयानींव कमजोर, दीवारों में दरारें
आईटीआई कॉलोनीमकान की दीवारें गिरीघरेलू सामान खराब
वार्ड छहमकान नीचा, पानी भर गयाघरेलू सामान और सुरक्षा का खतरा
खाली पड़े प्लॉटपानी भर गयामकानों की नींव कमजोर

प्रधानमंत्री आवास योजना की मांग

आईटीआई कॉलोनी निवासी चन्द्रभान सोनी ने बताया कि नाली के निर्माण में घटिया सामग्री के कारण पानी मकान की नींव में घुस गया, जिससे मकान गिरने का खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग की। वहीं, लाल बाबू ने बताया कि मूसलाधार बारिश से उनके मकान की दीवारें गिर गईं और घरेलू सामान खराब हो गया। उन्होंने भी पीएम आवास योजना का लाभ मांगा है।

वार्ड छह निवासी मुखत्यार सिंह ने बताया कि उनका मकान गली से चार फीट नीचा है, जिससे बारिश का पानी उनके घर में घुस जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार उन्हें पीएम आवास योजना का लाभ दिलवाए ताकि वे सुरक्षित घर में रह सकें।

प्रशासन से गुहार

मन्जू देवी ने बताया कि ऋण लेकर मकान का निर्माण किया था, लेकिन अब बारिश के पानी के कारण मकान की दीवारों में दरारें आ गई हैं। उन्होंने सरकार से ऋण राशि माफ करने की गुहार लगाई है। सरोज ने भी इसी तरह की समस्या बताई और प्रशासन से मदद की अपील की।

भारी बारिश से उत्पन्न इस संकट में प्रभावित परिवारों को सरकार से मदद की उम्मीद है। पीएम आवास योजना जैसे सरकारी सहायता कार्यक्रम इन परिवारों के लिए राहत साबित हो सकते हैं। राजस्थान के लोगों को उम्मीद है कि सरकार उनके आवासीय समस्याओं का समाधान करेगी और इस मानसून में सुरक्षित आवास प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now