News

इधर रिचार्ज हुए महंगे…., उधर SIM पोर्ट कराने का टूटा रिकॉर्ड, आंकड़े जानकर उड़ जाएंगे होश

×

इधर रिचार्ज हुए महंगे…., उधर SIM पोर्ट कराने का टूटा रिकॉर्ड, आंकड़े जानकर उड़ जाएंगे होश

Share this article
इधर रिचार्ज हुए महंगे...., उधर SIM पोर्ट कराने का टूटा रिकॉर्ड, आंकड़े जानकर उड़ जाएंगे होश

Mobile Sim Port: निजी टेलीकॉम कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने 3 जुलाई को रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की, जिससे कई उपभोक्ताओं ने बीएसएनएल (BSNL) की ओर रुख करना शुरू कर दिया।

बीएसएनएल की बढ़ती लोकप्रियता

बीएसएनएल के आंकड़ों के अनुसार, हाल ही में नए ग्राहकों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। इसके बाद एक नई रिपोर्ट में बताया गया कि मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के मामले में भारतीयों ने नया रिकॉर्ड बनाया है।

100 करोड़ का आंकड़ा पार

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) के अनुसार, मोबाइल यूजर्स को बिना नंबर बदले नेटवर्क प्रोवाइडर बदलने की सुविधा मिलती है। 6 जुलाई तक मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी सर्विस ने 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में औसतन हर महीने करीब 1.1 करोड़ मोबाइल सिम पोर्ट कराने की रिक्वेस्ट मिलती है।

सिम कार्ड के नए नियम

पहले, यदि किसी यूजर का सिम कार्ड गुम या नुकसान हो जाता था, तो वह तुरंत अपने नंबर को दूसरे सिम कार्ड पर ट्रांसफर करवा सकता था। लेकिन अब नए नियमों के अनुसार, यूजर्स को इस समस्या का सामना करने पर 7 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है। इसका उद्देश्य सिम स्वैपिंग फ्रॉड से बचाव करना और सुरक्षा को मजबूत करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now