News

सावधान! बंगाल की खाड़ी में भयंकर तूफान की आहट, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

×

सावधान! बंगाल की खाड़ी में भयंकर तूफान की आहट, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

Share this article

Cyclone in Bay of Bengal, Cyclone Alert, नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है और शुक्रवार तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस तूफान से ओडिशा के उत्तरी जिलों, उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान का प्रभाव 

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान शुक्रवार को बालासोर जिले के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (सात सेंटीमीटर से 11 सेंटीमीटर) और उत्तरी ओडिशा के जिलों में मध्यम वर्षा ला सकता है। इसके बाद, यह तूफान पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा और 25 मई तक उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

मछुआरों को चेतावनी

मौसम विभाग ने मछुआरों को गुरुवार और शुक्रवार को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है। समुद्र की स्थिति खराब होने की आशंका है, जिससे मछुआरों के लिए खतरा पैदा हो सकता है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे गुरुवार तक तट पर लौट आएं।

हवाओं की तेज गति

मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। यह धीरे-धीरे बढ़कर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगा। शुक्रवार की सुबह से 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

Read Also: IMD Alert: इन राज्यों तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें देशभर में मौसम का हाल

अन्य क्षेत्रों में मौसम

उत्तर-पश्चिम भारत, उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू चलने से लेकर भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमान है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बुधवार को दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव के कुछ और हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण खाड़ी, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर में आगे बढ़ने का अनुमान है।

इसके प्रभाव के तहत 25 मई तक कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल और केरल में छिटपुट भारी वर्षा होने का अनुमान है। आज केरल में अत्यधिक भारी वर्षा होने के आसार हैं। अगले सात दिनों के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now