News

हरियाणा में सरपंचों की बल्ले-बल्ले! सीएम ने की पेंशन में बढ़ोत्तरी, जानिये कितना बढ़ा मानदेय

×

हरियाणा में सरपंचों की बल्ले-बल्ले! सीएम ने की पेंशन में बढ़ोत्तरी, जानिये कितना बढ़ा मानदेय

Share this article
हरियाणा में सरपंचों की बल्ले-बल्ले! सीएम ने की पेंशन में बढ़ोत्तरी, जानिये कितना बढ़ा मानदेय
#image_title

चंडीगढ़: Haryana Sarpanch Salary : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पंचकुला में आयोजित राज्य स्तरीय पंचायत सम्मेलन में एक बड़ी घोषणा की है, जिससे सरपंचों के चेहरों पर मुस्कान दौड़ गई। सीएम सैनी ने सरपंचों का मानदेय 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया। इस घोषणा के साथ ही पूरा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

मुख्यमंत्री सैनी ने पंचायत राज के भूतपूर्व प्रतिनिधियों की पेंशन में डेढ़ गुना बढ़ोतरी की घोषणा की। जिला परिषदों के अध्यक्ष की पेंशन को 2000 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये और उपाध्यक्षों की पेंशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये किया गया।

पंचायत समिति के अध्यक्षों का मानदेय 1500 रुपये से बढ़ाकर 2250 रुपये और उपाध्यक्षों का मानदेय 750 रुपये से बढ़ाकर 1125 रुपये किया गया। पूर्व सरपंचों की पेंशन 1000 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये और वर्तमान सरपंचों की पेंशन 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये की गई।

हरियाणा के विकास के लिए 2400 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए सीएम सैनी ने बताया कि गांवों और शहरों के विकास के लिए 900-900 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राज्य वित्त आयोग के माध्यम से भी 492 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

सीएम सैनी ने कहा, “4 जून 2019 से पहली बार सरपंच बने भूतपूर्व सरपंचों को डेढ़ गुना पेंशन देने की घोषणा करता हूं। इस संबंध में हमने कोई भेदभाव नहीं किया है। अगर मेरा गांव विकसित होगा, मेरा जिला विकसित होगा, मेरा प्रदेश विकसित होगा तो मेरा देश भी विकसित होगा।”

ग्रामीण विकास को प्राथमिकता देना ही बीजेपी का ध्येय

सीएम नायब सैनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “आज पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय पंचायत सम्मेलन में पंचायतीराज संस्थाओं को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की। पंचायती राज को मजबूत करना और ग्रामीण विकास को प्राथमिकता देना ही भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्येय है। पिछले 10 वर्षों में भाजपा सरकार ने पंचायतों का बजट 600 करोड़ से बढ़ाकर 7500 करोड़ रुपये किया है।

ये ग्रामीण विकास के प्रति हमारे समर्पण को दिखाता है। हमने आज ग्रामीण और शहरी विकास के लिए 2400 करोड़ रुपये जारी किए हैं। पंचायती राज के भूतपूर्व प्रतिनिधियों की पेंशन में भी डेढ़ गुना बढ़ौतरी की गई है। एससी/बीसी चौपालों की मरम्मत या अधूरी पड़ी चौपालों को पूरा करने के लिए अनुदान के तौर पर एक क्लिक से 118 करोड़ 47 लाख रुपये ट्रांसफर किए।”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now