News

What is Satta Matka? क्या होता है सट्टा मटका और कैसे खलते हैं ये गेम, जानिये कैसे हुई इसकी शुरुआत

×

What is Satta Matka? क्या होता है सट्टा मटका और कैसे खलते हैं ये गेम, जानिये कैसे हुई इसकी शुरुआत

Share this article
What is Satta Matka? क्या होता है सट्टा मटका और कैसे खलते हैं ये गेम, जानिये कैसे हुई इसकी शुरुआत

Satta Matka King, What is Satta Matka? : सट्टा मटका कहो या फिर जुआ! दोनों एक ही चीज है। आप सट्टा मटका को जुओं का किंग (Satta Matka King) भी कह सकते है। हालांकि भारत में किसी भी तरह का जुआ गैरकानूनी होता है लेकिन इसके बावजूद सट्टा मटका (Satta Matka) भारत में बड़े पैमाने पर खेला जाता है। कानून की नजरों से बचकर लोग रिस्क लेकर सट्टा खेलते है।

Satta Matka – कब शुरू हुआ सट्टा मटका?

भारत में सट्टा मटका की शुरुआत की बात करें तो इस खेल का इतिहास आजादी से पहले का माना जाता है। उस समय यह पारंपारिक तरीके से खेला जाता था। लेकिन आज टेक्नोलॉजी का जमाना आ गया है, इसलिए यह अब ऑनलाइन खेला (Online Satta Matka) जाने लगा।

पहले के जमाने में यह ऑफलाइन खेला जाता था। उस समय मटके के अंदर पर्चियां डाली जाती थी और उसमें नंबर निकाला जाता था। इसलिए इसे सट्टा मटका (Satta Matka Game) कहा जाता है।

शुरुआत में कॉटन के दाम पर सट्टा खेला जाता था जो न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से टेलीप्रिंटर के जरिए बॉम्बे कॉटन एक्सचेंज (Bombay Cotton Exchange) भेजा जाता था। उस समय कॉटन के शुरु होने और बंद होने के दाम पर सट्टा खेला जाता था।

Satta Matka Online – कैसे खेला जाता है सट्टा मटका?

आपके मन में भी सवाल जरूर आया होगा कि – सट्टा मटका कैसे खेला जाता है? आपको बता दें तो आज इंटरनेट पर अनेकों वेबसाइट है जो सट्टा खिलाती है। हालांकि भारत में सट्टा मटका खेलना कानूनी रूप से वैध नहीं है लेकिन फिर भी यह भारत के सबसे बड़े बिजनेस में से एक है।

चोरी छिपे लाखों लोग सट्टा खेलते है। इसमें कई नंबर्स में से किसी एक नंबर पर चुनना होता है और उसपर शर्त लगानी होती है। आपको सही नंबर चुनने पर ही जीता हुआ माना जाएगा। जो खिलाड़ी खेल जीतता है उसे सट्टा किंग (Satta Matka King) कहा जाता है और जीतने के बदले उसे पैसे दिए जाते हैं।

ये हैं भारत के फेमस Satta Matka

आज के समय भारत में अनेकों सट्टा गेम खेले जाते है। लेकिन कल्याण और वर्ली सट्टा मटका (Indian Satta Matka) सबसे ज्यादा फेमस है। वर्ली मटका (Worli Matka) की शुरुआत कल्याणजी भगत ने 1962 में की थी जो गुजरात के एक किसान थे। यह सट्टा आज भी बेहद प्रचलित है और बड़ी संख्या में सातों दिन खेला जाता है।

सट्टा मटका के नियमों में थोड़े बहुत बदलाव के साथ न्यू वर्ली मटका की शुरुआत 1964 में रतन खत्री ने की थी। रतन खत्री का मटका केवल हफ्ते के पांच दिन ही चलता है। सोमवार-शुक्रवार के बीच ही वर्ली मटका में गेम खेली जाती है।

लेकिन समय के साथ इसमें बदलाव होता गया। आज यह एक बिज़नेस के रूप में खेला जाना लगा। इसका मुख्य केन्द्र महाराष्ट्र के आसपास ही है।

टर्ममिनिंग
मटकाइसका मतलब मिट्टी के मटके से होता है जिसमें पुराने समय में पर्चियां डाली जाती थी
सिंगल0-9 के बीच की कोई भी संख्या
जोड़ी/पेयर00-99 के बीच की कोई भी संंख्या
पत्ती/पन्नातीन नंबरों की संख्या
ओपन रिजल्ट/क्लोज रिजल्टमटका जुएं का नतीजा
बेरिजजोड़ी के कुल जमा के अंतिम अंक

Satta Matka Guessing – ये सट्टा मटका भी हैं फेमस

बाजार में कई तरह के मटका फेमस हैं जैसे Milan Day, Rajdhani Day, Time Bazar, Supreme Day, Milan Night, Rajdhani Night, Supreme Night, Bombay Bazar, Kalyan Night, Worli Day, Main Mumbai Day, Super Kalyan, Kuber Morning, Sagar Day, Sagar Night, Bhagyalaxmi, Kamal Day आदि कई प्रमुख मटका गेम हैं।

Satta Matka Website – सट्टा मटका के लिए हैं कई वेबसाइट और ऐप

आज इंटरनेट पर अनेकों वेबसाइट और मोबाइल एप्प है जो सट्टा मटका (Satta Matka Online) के लिए टिप्स और जानकारी देते है। इन Satta Matka Website पर सट्टा मटका के रिजल्ट (Satta Matka Result) लाइव पेश किए जाते हैं।

इसके अलावा Satta Matka Game खेलने के लिए ऐप के लिंक भी दिए गए हैं। इन वेबसाइट पर प्रत्येक सट्टा मटका की टाइमिंग लिखी होती है जैसे वो कब से कब तक खुलेगा और क्या नतीजा आ सकता है आदि। इसके अलावा एक्सपर्ट और नतीजों का अनुमान लगाने का भी इंतजाम होता है।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी आपको केवल अपडेट रखने के लिए है। हम किसी भी तरह से सट्टा/ जुआ या इस तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों को प्रोत्साहित नहीं करते हैं। किसी भी सट्टा मटका गेम या सट्टा लगाने के प्रेरित करना हमारा उद्देश्य नही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now