News

Savan Monsoon 2024: आया सावन… अगले 32 घंटे तक जमकर बरसेंगे बादल

×

Savan Monsoon 2024: आया सावन… अगले 32 घंटे तक जमकर बरसेंगे बादल

Share this article
CG Monsoon 23 July 2024
CG Monsoon 23 July 2024

CG Monsoon: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में पिछले 72 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार और शनिवार को मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी, जो सटीक साबित हुई। अब रविवार से बारिश की गति थोड़ी धीमी हुई है, लेकिन फिर भी बारिश जारी है।

72 घंटे की बारिश का हाल

बस्तर संभाग में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। शनिवार को जगदलपुर शहर में 92 एमएम बारिश दर्ज की गई थी, जबकि रविवार को बारिश का स्तर घटकर 15 एमएम रह गया। यह आंकड़े बताते हैं कि मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप ही बारिश हुई।

दिनजगदलपुर में बारिश (एमएम)
शनिवार92
रविवार15

सोमवार को भी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र, रायपुर के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि सोमवार को भी बस्तर संभाग में ऐसी ही स्थिति बने रहने का अनुमान है। दक्षिण छत्तीसगढ़ में प्रभावी मौसम प्रणाली धीरे-धीरे कमजोर पड़ रही है, जिसके बाद बारिश थमने की संभावना है।

लगातार बारिश के कारण संभावित समस्याएँ

लगातार हो रही बारिश के कारण बस्तर संभाग के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव, फसलों को नुकसान और यातायात में बाधा जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। प्रशासन द्वारा नागरिकों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियाँ बरतने की सलाह दी गई है।

आने वाले दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में बस्तर संभाग और दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की स्थिति सामान्य हो सकती है। इसके बाद बारिश का थमना संभावित है, जिससे जनजीवन सामान्य हो सकेगा।

 

अगले 24 घंटों की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधियों के आधार पर, निम्नलिखित क्षेत्र में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है:

  1. छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी राजस्थान: इन क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।
  2. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश: इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  3. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, केरल, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक: इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
  4. जम्मू कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और रायलसीमा: इन क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now