News

गर्मी के भयंकर प्रकोप से स्कूलों की छुट्टियाँ आगे बढ़ी; इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

×

गर्मी के भयंकर प्रकोप से स्कूलों की छुट्टियाँ आगे बढ़ी; इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

Share this article

Haryana Summer Vacation Extended: भीषण गर्मी के कारण देश के कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकारों ने स्कूलों को लंबे समय तक बंद रखने का फैसला किया है।

पंजाब में स्कूलों की 30 जून तक बढ़ाई गई छुट्टियां

पंजाब सरकार ने भीषण गर्मी के चलते सभी सरकारी/सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में 21 जून से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन छुट्टियों को बढाने का ऐलान किया है। जिला शिक्षा अधिकारी हरजीत सिंह लुधियाना की ओर से स्कूलों को नए निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में एक पत्र जारी किया गया है। इसमें लिखा है कि मौसम विभाग द्वारा जारी गर्मी की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए और बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की घोषणा की गई है।

देशभर में पारा 45-48 के पार

इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देशभर में पारा 45-48 के पार पहुंच चुका है। भीषण गर्मी के चलते उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है। कुछ राज्यों में जून से स्कूल खुलने थे, लेकिन भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के कारण छुट्टियां बढ़ा दी गईं हैं।

यूपी के स्कूल में कब खत्म होगी छुट्टियां

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू के कारण गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया गया है। कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में समर वेकेशन की अंतिम तारीख 15 जून को बढ़ाकर 27 जून कर दी गई है।

दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल

दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई 2024 से समर वेकेशन शुरू हो गया था। सभी स्कूल 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे।

राजस्थान में कब खत्म होगी गर्मी की छुट्टियां

राजस्थान में 15 मई को समर वेकेशन का ऐलान हुआ था। राज्य में 30 जून के बाद स्कूल खोले जाएंगे। लेकिन बढ़ती गर्मियों की वजह से छुट्टियां आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now