News

School Holidays 2024 : स्कूली बच्चों की मौज; ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा, जानिये कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

×

School Holidays 2024 : स्कूली बच्चों की मौज; ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा, जानिये कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Share this article

School Holidays 2024: देशभर के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो, अभी तक गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नही है। दिन-ब-दिन तापमान बढ़ रहा है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। क्योंकि इस बार गर्मियों की छुट्टियों (School Closed 2024) को लेकर बड़ी खुशखबरी आ रही है। आइये जानते है पूरी खबर

भीषण गर्मी के कारण जयपुर में जल्द हुईं स्कूलों की छुट्टियां

राजस्थान के जयपुर में तपती गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation in Rajasthan) की तिथियों में बदलाव किया है।

जयपुर कलेक्टर की अनुशंसा पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने 17 मई 2024 से शुक्रवार को ही ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिए हैं। यह अवकाश जयपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्र के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए लागू होगा। आदेश का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

झारखंड में बढ़ी गर्मी और लू के चलते 21 मई से 7 जून तक स्कूल बंद

झारखंड में भीषण गर्मी और लू के प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी विद्यालयों में 21 मई से 7 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation 2024 in Jharkhand) की घोषणा की है। यह अवकाश कोटि विद्यालयों में संचालित सभी कक्षाओं के लिए लागू होगा। इससे पहले, 30 अप्रैल से 12 मई तक केजी से 8वीं तक की कक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, और 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक ही संचालित की जा रही थीं।

पंजाब में 1 जून से 30 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 

पंजाब सरकार ने भी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जून से 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां (Summer Vacation 2024 in Punjab) घोषित कर दी हैं। यह अवकाश सभी सरकारी विद्यालयों में संचालित सभी कक्षाओं के लिए लागू होगा। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी में 18 मई से 18 जून तक स्कूल बंद, हाथरस में 17-18 मई को अवकाश

उत्तर प्रदेश में भी गर्मी को देखते हुए स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation 2024 in UP) की घोषणा कर दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 18 मई से 18 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी।

वहीं, शासकीय स्कूलों में प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक कक्षाओं के लिए गर्मी की छुट्टियां 20 मई से शुरू होंगी। हालांकि, हाथरस जिले में डीएम के आदेश पर 17 और 18 मई को 8वीं तक के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now