News

School Holidays 2024 : खुशखबरी! स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित

×

School Holidays 2024 : खुशखबरी! स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित

Share this article

चंडीगढ़, 17 मई 2024: School Holidays 2024 पंजाब सरकार ने विद्यार्थियों को भीषण गर्मी से राहत प्रदान करते हुए 1 जून से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के निर्देशानुसार, प्रदेश के सभी सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालय एक माह के लिए बंद रहेंगे।

यह निर्णय राज्य में लगातार बढ़ रही तापमान को देखते हुए लिया गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तीव्र लू चलने की चेतावनी जारी करते हुए तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने यह कदम उठाया है।

गर्मी का प्रकोप:

पंजाब में पिछले कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है। बीते बुधवार को समरला में तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। गुरुवार को राज्य में लू चलने की आशंका के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 से 7 दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है।

विभागीय आदेश:

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि 1 जून से 30 जून तक विद्यालयों में कोई भी शैक्षणिक गतिविधि नहीं होगी। यदि कोई विद्यालय इन आदेशों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पंजाब सरकार का यह निर्णय विद्यार्थियों के लिए हितकारी है। भीषण गर्मी से बचाव और उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। विद्यार्थियों को इस अवकाश का सदुपयोग कर तरोताज़ा होकर आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए तैयार होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now