News

School Holidays in UP : यूपी में आज से सात दिन स्कूल-कॉलेज और मदरसा बंद, डीएम ने जारी किया आदेश

×

School Holidays in UP : यूपी में आज से सात दिन स्कूल-कॉलेज और मदरसा बंद, डीएम ने जारी किया आदेश

Share this article
School Holidays in UP : यूपी में आज से सात दिन स्कूल-कॉलेज और मदरसा बंद, डीएम ने जारी किया आदेश

School Holidays, School Closed in UP : कांवड़ यात्रा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के चार जिलों के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने स्कूलों को सात दिनों के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया है। इन जिलों में मुजफ्फरनगर, मेरठ, सहारनपुर, और हापुड़ शामिल हैं। डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि कांवड़ यात्रा के दौरान शिवभक्तों की भारी भीड़ रहती है, जिससे स्कूल आने और जाने में छात्रों और शिक्षकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

स्कूलों की बंदी का आदेश

मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी अरविंद मल्लपा ने घोषणा की है कि सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेज 27 जुलाई से 2 अगस्त 2024 तक बंद रहेंगे। यह आदेश सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों, मदरसों, डिग्री कॉलेजों, डीआईईटी और तकनीकी संस्थानों पर लागू होगा।

रिपोर्ट और अन्य जिलों का हाल

द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर और हापुड़ में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों को 27 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इस आदेश का उद्देश्य कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या से बचना है। उत्तर प्रदेश के अलावा, उत्तराखंड में भी इसी तरह के कदम उठाए गए हैं। हरिद्वार में कांवड़ मेले के चलते कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 27 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद रहेंगे।

वाराणसी, इंदौर और उज्जैन जैसे शहरों में भी स्कूल के शेड्यूल में बदलाव किया गया है ताकि यात्रा सीजन के दौरान बाधाओं को कम किया जा सके। इन क्षेत्रों के स्कूल सोमवार को साप्ताहिक बंद रहेंगे और रविवार को कक्षाएं संचालित करेंगे।

कावंड़ियों की सुरक्षा के लिए पुलिस निगरानी

22 जुलाई से 6 अगस्त 2024 तक चलने वाली कांवड़ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख मार्गों पर पुलिस की निगरानी बढ़ा दी गई है। दिल्ली में भी पुलिस ने यात्रा से संबंधित यातायात सलाह जारी की है, हालांकि राजधानी में किसी स्कूल को बंद करने की घोषणा नहीं की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now