News

School Holidays: गर्मी की छुट्टियां आगे बढ़ी, जानिए कब खुलेंगे स्कूल

×

School Holidays: गर्मी की छुट्टियां आगे बढ़ी, जानिए कब खुलेंगे स्कूल

Share this article

School Holidays: देश भर में बढ़ती गर्मी के कारण कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। भीषण गर्मी से बच्चों को राहत देने के लिए यह फैसला लिया गया है। कुछ राज्यों में गर्मी की छुट्टियां पहले ही खत्म हो चुकी थीं, लेकिन तेज गर्मी और लू के चलते बच्चों की तबीयत बिगड़ने की आशंका के मद्देनजर छुट्टियां फिर से बढ़ा दी गई हैं।

इन राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में गर्मी की छुट्टियां 17 जून को खत्म हो गई थीं, लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां 30 जून तक बढ़ा दी गई हैं। अब यूपी में स्कूल 1 जुलाई से खुलेंगे।

राजस्थान: राजस्थान शिक्षा विभाग ने पहले ही गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ा दी हैं। राज्य में स्कूल अब 1 जुलाई से खुलेंगे और नया सत्र 1 जुलाई से ही शुरू होगा।

बिहार: बिहार राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए अब गर्मी की छुट्टियां 19 जून तक बढ़ा दी गई हैं। शिक्षक संघ ने इस भीषण गर्मी से हो रही परेशानियों को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां और बढ़ाने की मांग की है। पटना समेत कई जिलों के कलेक्टरों ने कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की छुट्टियां 18 और 19 जून तक बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं।

दिल्ली: भीषण गर्मी और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां पहले ही बढ़ा दी गई हैं। दिल्ली में गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक बंद रहेंगी और 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

गर्मी से बचाव के लिए बच्चों का ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में बच्चों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। बच्चों को भरपूर मात्रा में पानी पिलाना चाहिए और उन्हें तेज धूप से बचाना चाहिए। बच्चों को हल्के और ढीले कपड़े पहनने चाहिए और उन्हें बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना चाहिए। बच्चों को ठंडे और ताजे फल और सब्जियां भी खानी चाहिए।

गर्मी का मौसम बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाना एक अच्छा कदम है, जिससे बच्चों को तेज गर्मी से राहत मिल सकेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now