News

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप, 19 जिलों में 40 डिग्री पार

×

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप, 19 जिलों में 40 डिग्री पार

Share this article

Aaj Bihar ka Mausam: बिहार में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। शनिवार को राज्य के 19 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। सबसे अधिक तापमान बक्सर में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पटना में अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक भी बिहार में लू चलने की आशंका है। इसके बाद ही प्रदेश के मौसम में बदलाव होगा। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

गर्मी से बेहाल लोग

तीखी धूप और गर्म हवाओं के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। खुले सिर में बाहर निकलने पर लू लगने का खतरा है। घरों में लगे पंखे भी गर्मी से राहत नहीं दे पा रहे हैं।

गर्मी से बचने के लिए लोग दिनभर कूलर और एसी चला रहे हैं। रात में भी आधी रात के बाद ही लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है।

इन जिलों में रहा सबसे अधिक तापमान

शनिवार को शेखपुरा, जमुई, बांका, आरा, नालंदा, अरवल और नवादा में सबसे अधिक गर्मी पड़ी। इन जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

पटना में भीषण गर्मी

राजधानी पटना में भी शनिवार को भीषण गर्मी का प्रकोप रहा। दिनभर तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया। सूर्यास्त के बाद भी गर्म हवा से राहत नहीं मिली।

गर्मी से बचाव के लिए टिप्स

  • घर से बाहर निकलते समय टोपी, स्कार्फ और चश्मा पहनें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें।
  • बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें।
  • जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now