News

Smart Cities Mission: दिल्ली के पास बसेगा एक और नया शहर; आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

×

Smart Cities Mission: दिल्ली के पास बसेगा एक और नया शहर; आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

Share this article
Ghaziabad Smart Cities Mission
Ghaziabad Smart Cities Mission

Ghaziabad Development Authority’s plan (नई दिल्ली): देश की राजधानी नई दिल्ली के पास एक और शहर बसने जा रहा है, जिसका नाम होगा ‘नया गाजियाबाद’। 500 हेक्टेयर में फैलने वाले इस नए शहर के लिए भूमि का सर्वे कर उसे चिन्हित कर लिया गया है। इसमें आवासीय के साथ-साथ व्यवसायिक और संस्थागत भूखंड भी होंगे। इस शहर में जीडीए ने एड्यू सिटी, स्पोर्ट्स सिटी और मेडिसिटी विकसित करने की परिकल्पना की है। मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण और नए शहर प्रोत्साहन योजना के तहत यह नया शहर बसाया जाएगा।

नया गाजियाबाद (Naya Ghaziabad): एक आधुनिक और सुविकसित शहर

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) आगामी बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को रखेगा। मंडलायुक्त से अनुमोदन होने के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। जीडीए के अधिकारियों के अनुसार, नया गाजियाबाद के लिए जमीन अधिग्रहण पर करीब 5 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। कुल खर्च में से 50 फीसदी राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। जीडीए को करीब 2500 करोड़ रुपये इस नई योजना के लिए लैंडबैंक बनाने के लिए राज्य सरकार से मिलेंगे। बाकी पैसे का इंतजाम जीडीए को खुद करना होगा।

अधिग्रहण के लिए चिन्हित गांव

नया गाजियाबाद बसाने के लिए जीडीए ने 6 गांवों की जमीन अधिग्रहण करने की योजना बनाई है। ये गांव हैं:

  1. अटौर नंगला
  2. फिरोजपुर
  3. मोहनपुर
  4. भोवापुर
  5. शाहपुर
  6. शमशेर

जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि जमीन के अधिग्रहण में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। यह योजना पाइपलाइन रोड और आउटर रिंग रोड के बीच में बसाई जाने की योजना है।

बेहतर कनेक्टिविटी की योजना

नया गाजियाबाद में पब्लिक को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। आरआरटीएस के साथ ही साथ नॉर्दर्न पेरीफेरल रोड, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल से कनेक्टिविटी रहेगी। इसके अलावा भविष्य में आने वाली ऑर्बिटर रेल की भी इस शहर से कनेक्टिविटी रहेगी। जीडीए की योजना इस शहर को एक आधुनिक और स्वच्छ शहर बनाने की है। यहां के लेआउट में स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, मॉल, अस्पताल, साइबर सिटी आदि के लिए भी भूखंड रखे जाएंगे। साथ ही पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए हरियाली के लिए भी अच्छी-खासी जगह छोड़ी जाएगी।

मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण प्रोत्साहन योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने नए शहर बसाने और पुराने शहरों के विस्तार के लिए मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण प्रोत्साहन योजना चलाई है। प्रदेश सरकार की ओर से इस योजना के तहत अलीगढ़ विकास प्राधिकरण, गोरखपुर विकास प्राधिकरण, खुर्जा-बुलंदशहर विकास प्राधिकरण समेत कई विकास प्राधिकरणों को योजना में नया शहर बसाने के लिए किश्तों में धनराशि दी गई है। इनकी तर्ज पर अब जीडीए भी नया शहर बसाएगा।

अंतर्निहित लाभ और संभावनाएं

नया गाजियाबाद एक अत्याधुनिक और सुविकसित शहर होगा, जहां पर विभिन्न सुविधाओं के साथ लोगों को उच्च गुणवत्ता की जीवनशैली मिलेगी। यह शहर उत्तरी भारत के महत्वपूर्ण केंद्रों से बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जिससे व्यापार और उद्योग को भी प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही, यह शहर पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होगा, जहां पर हरियाली और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

नया गाजियाबाद परियोजना न केवल क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देगी, बल्कि यह राज्य और देश के समग्र विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी। उम्मीद है कि यह परियोजना समय पर पूरी होगी और इसे उच्चतम मानकों के साथ विकसित किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now