News

दिल्ली और हरियाणा में तूफानी गर्मी का प्रकोप, येलो अलर्ट जारी

×

दिल्ली और हरियाणा में तूफानी गर्मी का प्रकोप, येलो अलर्ट जारी

Share this article

Today Weather Update 14 May 2024: सोमवार को दिल्ली में गर्म और उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा। हालांकि, दिन में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है और शुक्रवार तक यह 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

हरियाणा में भीषण गर्मी का प्रकोप, 16 मई से येलो अलर्ट

हरियाणा में भी अब तूफानी गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। दो दिनों के बाद राज्य में हीट वेव की स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में 16 मई से येलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण हरियाणा के सभी 10 जिलों में स्थिति अधिक खराब हो सकती है, यहाँ दिन में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

अगले एक सप्ताह तक बारिश की संभावना नहीं

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रहे, लेकिन इसका दिल्ली पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। मंगलवार से आसमान साफ रहेगा, जिसके परिणामस्वरूप तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है। किसी पश्चिमी विक्षोभ की भविष्यवाणी नहीं की गई है, इसका मतलब है कि इस क्षेत्र में अगले छह दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।

नजफगढ़ रहा सबसे गर्म इलाका

सोमवार को दिल्ली का तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले यह 39.8 डिग्री सेल्सियस था। न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री कम था, जबकि एक दिन पहले यह 25.8 डिग्री सेल्सियस था। 43.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ नजफगढ़ शहर का सबसे गर्म इलाका रहा।

आने वाले दिनों में सावधानियां बरतें

तूफानी गर्मी के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, लोगों को गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनना, धूप में अधिक समय तक बाहर न निकलना और बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now